Bihar Board 10th Result 2021: टॉपर्स के वैरिफिकेशन का कार्य समाप्त, जल्द जारी होंगे रिजल्ट

Bihar Board 10th Result 2021: बिहार बोर्ड 10वीं कक्षा के रिजल्ट का इंतजार कर रहे विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। बोर्ड द्वारा मूल्याङ्कन कार्य के बाद टॉपर्स के वैरिफिकेशन,का कार्य भी पूरा कर लिया गया है।

By: Deovrat Singh

Published: 03 Apr 2021, 02:55 PM IST

Bihar Board 10th Result 2021: बिहार बोर्ड 10वीं कक्षा के रिजल्ट का इंतजार कर रहे विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। बोर्ड द्वारा मूल्याङ्कन कार्य के बाद टॉपर्स के वैरिफिकेशन,का कार्य भी पूरा कर लिया गया है। बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा अब जल्द ही 10वीं की परीक्षाओं के रिजल्ट घोषित किए जाएंगे। बिहार दसवीं बोर्ड परीक्षा में लगभग 16.84 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे। बिहार दसवीं बोर्ड के नतीजों की घोषणा पबीएसईबी की अधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर की जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, Bihar Board 10th Result की घोषणा 6 अप्रैल को की जा सकती है।

Click Here For Official Website

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बिहार बोर्ड द्वारा मूल्यांकन, अंक फीड, टॉपर्स वैरिफिकेशन का कार्य कर लिया गया है। जल्द ही बोर्ड द्वारा एक दिन पूर्व रिजल्ट जारी करने की सूचना दे दी जाएगी। बारहवीं बोर्ड परीक्षा के परिणामों की घोषणा शिक्षा राज्यमंत्री ने की थी।

बिहार बोर्ड टॉपर्स वैरिफिकेशन
बिहार में टॉपर्स का वेरिफिकेशन पिछले कुछ वर्षों से ही शुरू किया गया है। बिहार बोर्ड ने 2018 तक जारी हुए रिजल्ट में गड़बड़ी को ध्यान में रखते हुए रिजल्ट को लेकर काफी सावधानी बरतीं हैं। हाल ही में जिला शिक्षा में संभावित स्टेट टॉपर्स को वैरिफिकेशन के लिए बुलाया गया था।

Read More: जनवरी 2021 सत्र के लिए इग्नू ने बढ़ाई अंतिम तिथि, जल्द करें अप्लाई

Bihar Board 10th Exam 2021
बिहार बोर्ड ने 10वीं बोर्ड की परीक्षाओं का आयोजन 17 से 24 फरवरी 2021 तक किया था। लेकिन सोशल साइंस का पेपर लीक होने के चलते उसे रद्द कर दिया गया। रद्द हुए पेपर की परीक्षा 8 मार्च को पुनः आयोजित की गई थी। शैक्षणिक सत्र 2020-21 में 10वीं का रिजल्ट 80.59 रहा था।

How To Check Bihar Board Matric Result 2021
बिहार बोर्ड मेट्रिक रिजल्ट 2021 जारी होने के बाद, विद्यार्थी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं। इसके बाद होम पेज पर दिए गए लेटेस्ट अपडेट सेक्शन में दसवीं बोर्ड रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें। रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करने के साथ ही नई टैब में भेजा जाएगा, यहां विद्यार्थी को अपने रोल नंबर और अन्य मांगी गई डिटेल्स भरकर सबमिट करना होगा। जानकारी सबमिट करने के साथ ही BSEB Bihar Board 10th Result स्क्रीन पर दिखाई देगा, जिसे डाउनलोड या प्रिंट ले सकते हैं।

Read More: सीबीएसई ने कोरोना वायरस के कारण प्रैक्टिकल परीक्षा न देने वाले छात्रों को दिया मौका

Deovrat Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned