Bihar Inter Admission 2021: इंटर में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू, आवेदन की अंतिम तारीख 28 जून

Bihar Inter Admission 2021: हर स्कूल और कॉलेज का कटऑफ जारी कर दिया गया है। एक छात्र 20 कॉलेज या स्कूल का नाम विकल्प के तौर पर भर सकते हैं।

By: Dhirendra

Updated: 20 Jun 2021, 02:08 PM IST

Bihar Inter Admission 2021: कोरोना महामारी की दूसरी लहर कमजोर पड़ने के के बाद बिहार में इंटर कॉलेजों में नामांकन के लिए प्रक्रिया शुरू हो गई है। इंटर में एडमिशन के लिए छात्र 28 जून 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इस वर्ष छात्रों के पास एडमिशन के लिए केवल ऑनलाइन आवेदन का विकल्प है। हाईस्कूल में 14 लाख 14 हजार के करीब छात्र इस वर्ष पास हुए हैं। आवेदन के बाद कटऑफ के आधार पर छात्र एडमिशन ले पाएंगे। बिहार बोर्ड की ओर से इस बारे में पहले ही निर्देश जारी किए जा चुके हैं।

कटऑफ के आधार पर करें स्कूल और कॉलेज का चयन

छात्रों को नामांकन करने के लिए 10वीं का एडमिट कार्ड/मार्कशीट, आधार कार्ड, फोटो, साइन, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर देना होगा। कटऑफ मार्क्स को देखकर स्कूल और कॉलेज का चयन किया जा सकता है। हर स्कूल और कॉलेज का कटऑफ दिया गया है। एक छात्र 20 कॉलेज या स्कूल का नाम विकल्प के तौर आवेदन पत्र में भर सकते हैं।

Read More: CBSE Class 12 evaluation criteria: सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई के फार्मूले को दी मंजूरी, 3 बातें तय करने के दिए निर्देश

17.2 लाख सीटों पर होगा एडमिशन

बिहार में इस बार इंटरमीडिएट में 17 लाख दो हजार सीटों पर एडमिशन होगा। बोर्ड की ओर से यह निर्देश जारी किया जा चुका है कि छात्र किसी भी विद्यालय का विकल्प चुनने से पहले वहां के पिछले साल का कटऑफ देख लें। बिहार बोर्ड की ओर से इंटर में नामांकन के लिए 350 रुपए शुल्क निर्धारित किया गया है। ऑनलाइन फॉर्म भरने के समय ही छात्रों को इसका भुगतान करना होगा। इसके लिए छात्र नेट बैं‍किंग, क्रेडिट या डेबिट कार्ड से भुगतान कर सकते हैं। बोर्ड ने ऑनलाइन आवेदन के लिए 6102 वसुधा केंद्रों का चयन किया है।

Read More: TS CET Exam Date 2021: टीएस सीईटी संशोधित एग्जाम डेट जारी, यहां से करें चेक

Web Title: Bihar Inter Admission 2021 Online Admission Last Date Announced

Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned