script

बिहार : मैट्रिक की 42 हजार गायब कॉपियां मिली कबाड़ की दुकान में

Published: Jun 24, 2018 11:52:49 am

BSEB द्वारा इस वर्ष आयोजित 10वीं के परीक्षा परिणाम के पहले ही गोपालगंज केंद्र से 42 हजार से ज्यादा उत्तर पुस्तिकाओं के गायब होने के मामले में…

BSEB Stolen Copies

BSEB Copies Stolen

Bihar School Examionation Board (BSEB) द्वारा इस वर्ष आयोजित 10वीं (मैट्रिक) के परीक्षा परिणाम के पहले ही गोपालगंज केंद्र से 42 हजार से ज्यादा उत्तर पुस्तिकाओं के गायब होने के मामले में पुलिस ने शनिवार को खुलासा करते हुए कहा कि उत्तर पुस्तिकाएं (कॉपियां) एक कबाड़ दुकानदार को बेची गई हैं। पुलिस ने कबाड़ दुकानदार और स्कूल से कबाड़ दुकान तक कॉपियां पहुंचाने वाले ऑटो वाले को गिरफ्तार कर लिया गया है।

गोपालगंज के पुलिस अधीक्षक रशीद जमां ने शनिवार को बताया कि विशेष जांच दल (एसआईटी) के अब तक के अनुसंधान के मुताबिक शहर के एस एस बालिका उच्च विद्यालय के स्ट्रांग रूम से गायब मैट्रिक की करीब 42 हजार कपियों को स्कूल के आदेशपाल छठू सिंह ने एक कबाड़ दुकानदार के हाथों बेचा था। कॉपियां ८ हजार ५०० रुपए में बेची गई थीं। उन्होंने बताया कि शहर के हजियापुर के कबाड़ व्यवसायी व एक आटो चालक को गिरफ्तार किया गया है। कबाड़ व्यवसायी पप्पू गुप्ता बरौली के सिसई गांव का रहने वाला है जबकि ऑटो चालक संजय कुमार हजियापुर के कैथवलिया निवासी है।

उन्होंने बताया कि दोनों ने पूछताछ के बाद यह स्वीकार किया है कि रद्दी के नाम पर स्कूल से बड़ी मात्रा में कागजात खरीदे थे। पुलिस ने कबाड़ व्यवसायी की दुकान से एक उत्तर पुस्तिका व पांच खाली बैग भी बरामद किए हैं। उन्होंने बताया कि पुलिस अब अन्य कबाड़ की दुकानों को चिह्नित कर कॉपियों की तलाश में जुटी है। पुलिस को आशंका है कि कबाड़ से कापी खरीदने के बाद उसे दूसरे जिले या फिर राज्य से बाहर इसके बड़े कारोबारियों के हाथों बेच दिया गया हो।

जमां ने बताया, स्कूल के स्ट्रांग रूम से आदेशपाल छठू सिंह ने कापियों को निकाल कर बेचा था। कपियों को आटो से ले जाकर कबाड़ दुकान तक पहुंचाया गया। कपियां तीन से पांच जून के बीच में बेची गईं। उल्लेखनीय है कि एस$ एस$ बालिका उच्च विद्यालय में नवादा जिले की 10वीं कक्षा की परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कराया गया था। इसी क्रम में जब टॉपर छात्रों की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच के लिए उत्तर पुस्तिकाओं की मांग बीएसईबी द्वारा की गई तो स्ट्रांग रूम से 42 हजार से ज्यादा उत्तर पुस्तिकाएं गायब पाई गईं थी।

ट्रेंडिंग वीडियो