Bihar STET 2018 : शिक्षकों की कमी से झूझ रहे विद्यालयों मिलेगी संजीवनी!

Deovrat Singh

Publish: Jan, 14 2018 02:59:19 PM (IST)

शिक्षा
Bihar STET 2018 : शिक्षकों की कमी से झूझ रहे विद्यालयों मिलेगी संजीवनी!

BSTET 2018 : बिहार राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा (BSTET 2018 ) बिहार के शिक्षा विभाग द्वारा आने वाले महीनों में जल्द ही परीक्षा के लिए घोषणा की जा ...

Bihar STET 2018 : बिहार राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा (BSTET 2018 ) बिहार के शिक्षा विभाग द्वारा आने वाले महीनों में जल्द ही परीक्षा के लिए घोषणा की जा सकेगी। राज्य में पिछले कुछ वर्षों में अध्यापकों की कमी के चलते सरकारी विद्यालयों में शिक्षा का स्तर गिरता जा रहा है। शिक्षकों की कमी के चलते सरकार कोई विकल्प नहीं खोज पा रही। अंततः राजकीय विद्यालयों में शिक्षक भर्ती प्रक्रिया शुरू करनी ही होगी। राज्य में पिछले साल से राजनीती में उठापटक और सरकार में फेरबदल के चलते कामकाज बाधित रहा। लेकिन अब जल्द ही बीएड कर चुके युवाओं के लिए राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा (Bihar STET 2018) माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों के लिए शिक्षकों की भर्ती के लिए होगा। उम्मीदवारों द्वारा बीएड डिग्री के साथ BSTET 2018 में परीक्षा के लिए ही आवेदन किया जाएगा।

अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट http://www.biharboard.ac.in/ देखते रहें

भर्ती प्रक्रिया और परीक्षा का आयोजन बिहार सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड (BSEB) द्वारा किया जायेगा। सरकार की अनुमति और शिक्षा विभाग के प्रस्ताव के बाद BSEB नोटिफिकेशन जारी कर इच्छुक योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित के लिए विज्ञप्ति जारी करेगा।

Bihar STET 2018 Notification की आधिकारिक घोषणा

बिहार शिक्षा विभाग पूरे राज्य में STET 2018 परीक्षा का आयोजन जल्द ही करेगा। शिक्षा विभाग ने STET -2018 परीक्षा के लिए दिशानिर्देश तैयार किया है। अब जल्द ही शिक्षा विभाग Bihar STET 2018 के प्रस्ताव तैयार करेगा। बोर्ड आधिकारिक तौर पर आधिकारिक वेबसाइट और बड़े समाचारपत्र विज्ञापनों में Bihar STET 2018 की अधिसूचना घोषित करेगा। उम्मीदवारों को Bihar STET 2018 परीक्षा की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए।

यह भी पढ़ें : Railway apprentice- नॉर्दर्न रेलवे में अपरेंटिस के 3162 पदों पर भर्ती, करें आवेदन

STET-2018 Online Application Form Process

बिहार शिक्षा विभाग अधिसूचना की घोषणा के लिए अंतिम प्रक्रिया को पूरा करने और आवेदन पत्र स्वीकार करने की शुरुआत के लिए बोर्ड को एसटीईटी -2018 के लिए प्रस्ताव भेजेगा। बोर्ड यह तय करेगा कि ऑनलाइन माध्यम से या ऑफ़लाइन माध्यम से आवेदन कैसे स्वीकार किया जाए। आमतौर पर बोर्ड ऑनलाइन आवेदन फॉर्म स्वीकार करना शुरू कर देगा।

यह भी पढ़ें : असिस्टेंट एग्जिक्यूटिव इंजीनियर के 25 पदों पर भर्ती, करें आवेदन

Bihar STET 2018 के लिए पात्रता

पिछली परीक्षाओं के अनुसार देखा जाये तो योग्यता वही रहे। लेकिन अंत में यह बोर्ड द्वारा किया जाएगा।

केवल बीएड डिग्री वाले छात्र आवेदन कर सकते हैं।
आरक्षित वर्ग को अधिकतम आयुसीमा में छूट होगी।
बिहार का शिक्षा विभाग तय कर रहा है कि सभी विषयों के शिक्षक या चयनित विषयों के शिक्षकों के लिए Bihar STET 2018 आयोजित किया जाये। विभाग अंतत: STET-2018 की अधिसूचना जारी करने के लिए दिशानिर्देश और बोर्ड को प्रदान करेगा।

Ad Block is Banned