इंजीनियरिंग छात्रों के लिए बड़ी घोषणा, इस एक नियम से मिलेगी बड़ा फायदा

इंजीनियरिंग छात्रों के लिए बड़ी घोषणा, इस एक नियम से मिलेगी बड़ा फायदा

Sunil Sharma | Publish: Mar, 17 2019 12:00:16 PM (IST) शिक्षा

बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय ने इसी सत्र से यह नियम लागू किया है, जिससे प्रदेश में बीटीयू के अधीन इंजीनियरिंग कॉलेजों के विद्यार्थियों को राहत मिलेगी।

अब इंजीनियरिंग विद्यार्थियों को सेमेस्टर में फेल होने या बेक आने पर एक साल का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। इसके लिए विद्यार्थी अगले सेमेस्टर में ही बेक का पेपर दे सकेंगे। बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय ने इसी सत्र से यह नियम लागू किया है, जिससे प्रदेश में बीटीयू के अधीन इंजीनियरिंग कॉलेजों के विद्यार्थियों को राहत मिलेगी।

यह पहला विश्वविद्यालय है जिसने अगले सेमेस्टर में ही बेक या फेल का पेपर देने की सुविधा इंजीनियरिंग विद्यार्थियों को दी है। इससे विद्यार्थी पहले साल में ही अपना पेपर क्लीयर कर सकेंगे। विश्वविद्यालय के डॉ. बी.एल. शर्मा ने बताया कि राजस्थान टेक्नीकल यूनिवर्सिटी में विद्यार्थियों को प्रथम सेमेस्टर में बेक का पेपर तीसरे सेमेस्टर में देना पड़ता था, लेकिन अब बीटीयू में प्रथम सेमेस्टर में बेक का पेपर दूसरे सेमेस्टर में ही देने की व्यवस्था की गई है।

बीटीयू की ओर से पहली बार करवाई गई परीक्षा का परिणाम 40 प्रतिशत रहा तथा 60 प्रतिशत विद्यार्थी फेल हुए। बीटीयू के कुलपति प्रो. एच.डी. चारण का कहना है कि इसी सत्र से इंजीनियरिंग विद्यार्थियों को अगले सेमेस्टर में ही बेक या फेल का पेपर देने की सुविधा दी गई है। यह राज्य का पहली यूनिवर्सिटी है जिसने यह नियम लागू किया है। इससे विद्यार्थियों को काफी राहत मिलेगी।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned