scriptबायोलॉजिकल साइंसेज में बना सकते हैं शानदार कॅरियर | Biological Sciences has vast scope in career | Patrika News

बायोलॉजिकल साइंसेज में बना सकते हैं शानदार कॅरियर

Published: Sep 17, 2017 11:18:01 pm

इस एंट्रेंस एग्जाम के जरिए अभ्यर्थी बायोलॉजी और इंटरडिसिप्लिनरी लाइफ साइंसेज के क्षेत्र में रिसर्च कर रहे संस्थानों में एडमिशन ले सकते हैं।

Biological Science

Biological Science

नेशनल सेंटर फॉर बायोलॉजिकल साइंसेज (NCBS) ने जॉइंट ग्रेजुएट एंट्रेंस एग्जामिनेशन फॉर बायोलॉजी एंड इंटरडिसिप्लिनरी लाइफ साइंसेज (जेजीईईबीआईएलएस) 2018 के लिए इच्छुक व योग्य आवेदकों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस एंट्रेंस एग्जाम के जरिए अभ्यर्थी बायोलॉजी और इंटरडिसिप्लिनरी लाइफ साइंसेज के क्षेत्र में रिसर्च कर रहे संस्थानों में एडमिशन ले सकते हैं। हालांकि, आवेदकों को इस एग्जाम में हिस्सा ले रहे संस्थानों में एडमिशन के लिए अलग-अलग अप्लाई करना होगा। इस एग्जाम में हिस्सा ले रहे सभी संस्थान एडमिशन के लिए जेजीईईबीआईएलएस स्कोर का इस्तेमाल करेंगे लेकिन हर संस्थान की अपनी अलग प्रवेश प्रक्रिया भी होगी। एडमिशन के लिए आवेदकों को इस एंट्रेंस एग्जाम के साथ-साथ संस्थान की प्रवेश प्रक्रिया को भी पास करना होगा। जॉइंट ग्रेजुएट एंट्रेंस एग्जामिनेशन फॉर बायोलॉजी एंड इंटरडिसिप्लिनरी लाइफ साइंसेज को पास करने के बाद आवेदकों को इंटरव्यू भी पास करना होगा। एनसीबीएस, बंगलुरु, टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च, मुंबई का सेंटर है।

क्या है योग्यता
एडमिशन लेने के लिए आवेदकों के पास बेसिक साइंस में मास्टर्स या एप्लाइड साइंस में बैचलर्स डिग्री होनी आवश्यक है। इनमें एमएससी (एग्रीकल्चर), बीटेक, बीई, बीवीएससी, बीफार्मा (4 वर्षीय कोर्स), एमबीबीएस, बीडीएस, एमफार्मा शामिल हैं। जिन आवेदकों ने फिजिक्स या केमिस्ट्री में ट्रेनिंग की हुई है, वह भी आवेदन कर सकते हैं। इंटीग्रेटेड पीएचडी/ एमएससी बाय रिसर्च प्रोग्राम के लिए बेसिक साइंस में बैचलर्स डिग्री होनी अनिवार्य है। वहीं, एमएससी वाइल्डलाइफ बायोलॉजी एंड कंजर्वेशन प्रोग्राम में प्रवेश पाने के लिए आवेदकों के पास कोर सब्जेक्ट्स में न्यूनतम 50 प्रतिशत माक्र्स के साथ बैचलर्स डिग्री होनी अनिवार्य है।

ऐसे होगा चयन
सभी आवेदकों को देशभर में विभिन्न केंद्रों पर होने वाले जेजीईईबीआईएलएस की लिखित परीक्षा देनी होगी। इस परीक्षा में मेथेमेटिक्स, फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी के बेसिक टॉपिक्स को कवर किया जाएगा। एमएससी वाइल्डलाइफ बायोलॉजी एंड कंजर्वेशन प्रोग्राम के लिए अलग से लिखित परीक्षा ली जाएगी जिसमें सामान्य ज्ञान, एनालिटिकल एंड क्वान्टिटेटिव स्किल्स, वाइल्डलाइफ बायोलॉजी के टॉपिक्स कवर किए जाएंगे। साथ ही कंजर्वेशन के मुद्दे पर एक निबंध लिखना होगा। इस एंट्रेंस टेस्ट को पास करने वाले आवेदकों को चयन प्रक्रिया के अगले चरण के लिए फॉर्म भेजे जाएंगे। इन फॉम्र्स में मांगी गई जानकारी और लिखित परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर आवेदकों को इंटरव्यू के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। यह इंटरव्यू मुंबई और बंगलुरु में होंगे। मुंबई में फरवरी/मार्च 2018 में और बंगलुरु में मई/जून 2018 में इंटरव्यू आयोजित करवाए जाएंगे।

 

जरूरी तारीखें और परीक्षा केंद्र
एनसीबीएस के जॉइंट ग्रेजुएट एंट्रेंस एग्जामिनेशन फॉर बायोलॉजी एंड इंटरडिसिप्लिनरी लाइफ साइंसेज (जेजीईईबीआईएलएस) 2018 के लिए आवेदन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 12 अक्टूबर 2017 तय की गई है। इस परीक्षा का आयोजन 10 दिसंबर 2017 को किया जाएगा। इस दिन मॉर्निंग सेशन सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक होगा। इसमें फिजिक्स, केमिस्ट्री, कंप्यूटर एंड सिस्टम्स साइंसेज, वाइल्डलाइफ बायोलॉजी एंड कंजर्वेशन के टेस्ट होंगे। वहीं, आफ्टरनून सेशन दोपहर 2:30 बजे से 4:30 बजे तक होगा। इसमें मेथेमेटिक्स और बायोलॉजी (पीएचडी, इंटीग्रेटेड पीएचडी और एमएससी बाय रिसचर्स) के टेस्ट होंगे। इस एग्जाम के लिए अहमदाबाद, बंगलुरु, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, कोच्ची, दिल्ली, गुवाहाटी, हलद्वानी, हैदराबाद, इंदौर, जम्मू, जयपुर, कानपुर, कोलकाता, मदुरई, मंगलौर, मुंबई, नागपुर, पटना, पुणे, श्रीनगर, वाराणसी और विशाखापटनम में परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे।


कैसे करें आवेदन
आवेदक एनसीबीएस की वेबसाइट https://www.ncbs.res.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। दूर-दराज के क्षेत्रों के आवेदक, जिनके पास इंटरनेट की सुविधा नहीं है, वह इस पते पर 10 रुपए के स्टेम्प वाले सेल्फ-एड्रेस्ड लिफाफे में आवेदन फॉर्म के लिए निवेदन भेज सकते हैं -Admission Section, National Centre for Biological Sciences, Tata Institute of Fundamental Research GKVK, Bellary Road Bangalore- 560 065

आवेदन फॉर्म भरने के साथ ही आवेदकों को एप्लीकेशन फीस भी जमा करवानी होगी। पुरुष आवेदकों को 600 रुपए की आवेदन फीस भरनी होगी। जो पुरुष आवेदक पोस्ट के जरिए आवेदन करेंगे, उन्हें 650 रुपए की आवेदन फीस देनी होगी। वहीं, महिला आवेदकों के लिए आवेदन फीस 100 रुपए होगी, चाहे वह ऑनलाइन आवेदन करें या पोस्ट के जरिए। आवेदक डिमांड ड्राफ्ट, नेट बैंकिंग, क्रेडिट या डेबिट कार्ड के जरिए फीस भर सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो