Board Result 2020 Updates : देशभर के बोर्ड रिजल्ट पर बड़ी खबर, एक Click पर जानिए अपने राज्य का अपडेट

Highlights
- बिहार (Bihar Board Result 2020) में सबसे पहले रिजल्ट की घोषणा की गई है
- बिहार के अलावा नागालैंड बोर्ड (Nagaland Board Result 2020) ने भी 10वीं- 12वीं का रिजल्ट जारी ( Board Results State Wise) कर दिया है
- पंजाब (Punjab Board Result 2020) में 5वीं, 8वीं के साथ 10वीं क्लास का रिजल्ट घोषित कर दिया है

By: Ruchi Sharma

Updated: 01 Jun 2020, 04:04 PM IST

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus In India) की वजह से जारी लॉकडाउन (Lockdown in india) के चलते बोर्ड के दसवीं ( 10th Board Exam Results) व 12वीं (12th Board Exam Results) कक्षा के परिणाम में लगातार देरी हो रही थी। हालाकि बिहार (Bihar Board Result 2020) में सबसे पहले रिजल्ट की घोषणा की गई है। वहीं बिहार के अलावा नागालैंड बोर्ड (Nagaland Board Result 2020) ने भी 10वीं- 12वीं का रिजल्ट जारी ( Board Results State Wise) कर दिया है। पंजाब में 5वीं, 8वीं के साथ 10वीं क्लास का रिजल्ट घोषित कर दिया है। गुजरात ने सिर्फ अभी 12वीं साइंस का ही रिजल्ट (Board Results 2020 List) जारी किया है। सीबीएसई (Cbse Board result 2020) के नतीजे भी अगस्त तक जारी होने की उम्मीद है तो वहीं उत्तर प्रदेश बोर्ड तो जून में भी ये काम कर सकता है। ऐसे में हर राज्य में छात्र रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। आइए जानते हैं आपके राज्य में कब होगी बोर्ड एग्जाम रिजल्ट की घोषणा.. .


यूपी बोर्ड

दसवीं और बारहवीं दोनों की परीक्षाएं हो चुकी हैं. कॉपी जांचने का काम लगभग पूरा हो चुका है।जून मध्य या अंत तक रिजल्ट आने की संभावना है।

मध्य प्रदेश बोर्ड

बचे एग्जाम 9 से 16 जून के बीच आयोजित किए जाएंगे. ऐसे में खबरे हैं कि दसवीं का रिजल्ट जून और 12वीं के नतीजे जुलाई में आ सकते हैं।


राजस्थान बोर्ड

दसवीं और बारहवीं के बचे पेपर 18 से 30 जून के बीच आयोजित किए जाएंगे। जुलाई मध्य तक रिजल्ट आने की संभावना।


सीबीएसई बोर्ड

कोरोना वायरस के चलते स्थगित की गईं सीबीएसई बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं अब 1 से 15 जुलाई तक होंगी. अगस्त में रिजल्ट संभावित है।

हिमाचल प्रदेश

दसवीं की परीक्षाएं पूरी हो चुकी हैं। 12वीं का एक पेपर बाकी है, जो आठ जून को आयोजित किया जाएगा। ऐसे में माना जा रहा है कि रिजल्ट जून के पहले हफ्ते में घोषित किया जा सकता है।

छत्तीसगढ़

दसवीं और बारहवीं परीक्षाओं की कॉपियों के मूल्यांकन का काम पूरा हो चुका है. नतीजे जून में आने की संभावना है।

हरियाणा

4 या 5 जुलाई से हो सकती हैं शिक्षा बोर्ड की दसवीं व बारहवीं की शेष परीक्षाएं। दसवीं के चार पेपर बाकी हैं जबकि 12वीं के तीन पेपर होने हैं।

झारखंड बोर्ड

कॉपियां जांचने का काम पूरा नहीं हो सका है।

गुजरात बोर्ड

बीते रविवार गुजरात बोर्ड ने 12वीं की साइंस स्ट्रीम का रिजल्ट घोषित किया था। GSEB जून की शुरुआत में 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के परिणाम जारी कर सकता है।

इसके अलावा तमिलनाडु बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं के नतीजे जुलाई में जारी किए जाएंगे। बोर्ड की बची परीक्षाएं 15 जून से 15 जुलाई तक कराई जाएंगी। वहीं उत्तर प्रदेश में 10वीं और 12वीं के एग्जाम हो चुके हैं और इनके स्टूडेंट्स को रिजल्ट का इंतजार है। यूपी बोर्ड परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन वाराणसी में पूरा किया जा चुका है। वाराणसी के क्वींस कॉलेज स्थित मूल्यांकन केंद्र में आखिरी दिन 18000 कॉपियों का मूल्यांकन हुआ। उम्मीद की जा रही है कि जून के तीसरे या चौथे हफ्ते में दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। बता दें कि कोरोना वायरस की रोकथाम के चलते लागू किए गए लॉकडाउन की वजह से परिणामों में देरी हो रही हैं।

Ruchi Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned