scriptइस छोटे से काम के लिए मिलता है ढेर सारा पैसा, बहुत खास हैं ये स्कीम्स | British scholarships for indian students who want to read there | Patrika News

इस छोटे से काम के लिए मिलता है ढेर सारा पैसा, बहुत खास हैं ये स्कीम्स

locationजयपुरPublished: Apr 13, 2019 06:29:19 pm

इनके लिए भारतीय आवेदन कर सकते हैं।

jobs,jobs in india,Education,Scholarship,Foreign Education,fellowship,education news in hindi,tuition fee,

education news in hindi, education, scholarship, tuition fee, foreign education, jobs, jobs in india,fellowship

दुनिया के टॉप विश्वविद्यालयों में ब्रिटेन के कई विश्वविद्यालय शामिल हैं। इसी वजह से भारतीय स्टूडेंट्स भी वहां पढऩा अधिक पसंद करते हैं और वहां पढऩा उनके लिए किसी सपने से कम नहीं होता है। लेकिन यहां रहने व पढऩे का खर्चा दूसरे देशों के मुकाबले थोड़ा ज्यादा होता है। इस स्थिति में स्कॉलरशिप काफी मदद कर सकती है।

ब्रिटेन भी अपने देश में आने वाले प्रतिभाशाली स्टूडेंट्स को अलग-अलग तरह की स्कॉलरशिप ऑफर करता है, जिसके लिए अलग-अलग पात्रताएं निर्धारित हैं। इसके लिए स्टूडेंट्स को विशेष तैयारी भी करनी होती है। कुछ स्कॉलरशिप के लिए लिखित परीक्षा, साक्षात्कार और थीसिस जमा करने की प्रकिया से गुजरना पड़ता है। जानते हैं कुछ स्कॉलरशिप के बारे में जिसके लिए भारतीय छात्र आवेदन कर सकते हैं।

चिवनिंग स्कॉलरशिप
किसी प्रोफेशन में अनुभव है और ब्रिटेन में पढ़ाई करने की इच्छा रखने वाले के लिए चिवनिंग स्कॉलरशिप काम आ सकती है। जिन्होंने अपनी फील्ड में शानदार परफॉर्म किया हो और जिसमें लीडरशिप स्किल्स दिखाई देती हो। इसके लिए सिलेक्शन हाई कमिशन और ब्रिटिश एंबेसी के जरिए होती है।

ग्रेट स्कॉलरशिप
ब्रिटिश काउंसिल की ओर से दी जाने वाली यह ट्यूशन स्कॉलरशिप उन होनहार छात्रों को दी जाती है जो ग्रेजुएट और अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम्स के लिए आवेदन करना चाहते हैं। इस स्कॉलरशिप को पाने वाले छात्रों को बाद में ‘स्टडी इन द यूके’ कैंपेन का एंबेसडर बनाया जाता है। यह काफी उपयोगी भी होता है।

कॉमनवेल्थ स्कॉलरशिप एंड फेलोशिप
ब्रिटेन का कॉमनवेल्थ स्कॉलरशिप एंड फेलोशिप ब्रिटिश कमिशन की ओर से कॉमनवेल्थ देशों के स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप देता है। ऐसे स्टूडेंट्स जो ब्रिटेन में मास्टर्स डिग्री या पीएचडी करना चाहते हैं वे इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। चूंकि भारत कॉमनवेल्थ देशों की सूची में शामिल है इसलिए यहां के छात्र इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं।

गोवा एजुकेशन ट्रस्ट स्कॉलरशिप
जिस छात्र की उम्र 30 वर्ष से कम है और वह ब्रिटेन में एक वर्षीय मास्टर डिग्री करना चाहता है। ब्रिटिश काउंसिल के सहयोग से मिलने वाली इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसमें आवेदन के लिए इसकी वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

एसेक्स यूनिवर्सिटी स्कॉलरशिप
यूनिवर्सिटी ऑफ एसेक्स की ओर से हर वर्ष भारतीय छात्रों को इंटरनेशनल स्कॉलरशिप दी जाती है। इसमें छात्र को करीब 3.6 लाख रुपए की आर्थिक मदद दी जाती है। यह स्कॉलरशिप केवल अंडरग्रेजुएट छात्रों को दी जाती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो