scriptBTE Delhi Diploma exams 2020: डिप्लोमा कोर्सेज की परीक्षाएं रद्द, विद्यार्थी बिना परीक्षा होंगे प्रमोट | BTE Delhi Diploma exams 2020 cancelled | Patrika News

BTE Delhi Diploma exams 2020: डिप्लोमा कोर्सेज की परीक्षाएं रद्द, विद्यार्थी बिना परीक्षा होंगे प्रमोट

locationजयपुरPublished: Aug 12, 2020 09:16:15 pm

Submitted by:

Deovrat Singh

BTE Delhi Diploma exams 2020 cancelled: बोर्ड ऑफ टेक्निकल एजुकेशन, दिल्ली ने संबद्ध कॉलेजों में सभी डिप्लोमा कोर्सेज की परीक्षाएं रद्द कर दी है।

ugc exam order

ugc exam order

BTE Delhi Diploma exams 2020 cancelled: बोर्ड ऑफ टेक्निकल एजुकेशन, दिल्ली ने संबद्ध कॉलेजों में सभी डिप्लोमा कोर्सेज की परीक्षाएं रद्द कर दी है। कोरोना संक्रमण के चलते बोर्ड ने यह फैसला किया है। इस संबंध में आधिकारिक नोटिस भी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है।
अब स्टूडेंट्स को बिना परीक्षा आगे प्रमोट किया जाएगा। गौरतलब है कि दिल्ली सरकार ने पहले भी प्रदेश में फाइनल ईयर या सेमेस्टर एग्जाम्स न कराने की बात कही थी। हालांकि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में कहा कि राज्य सरकारों के पास यह अधिकार नहीं है।
स्टूडेंट्स होंगे प्रमोट
अब डिप्लोमा के सभी सेमेस्टर्स के स्टूडेंट्स इंटरनल असेसमेंट और पिछले साल की परफॉर्मेंस के आधार पर प्रमोट किए जाएंगे। चालू सत्र में हुए इंटरनल असेसमेंट्स के 50 फीसदी और पिछले वर्ष की परीक्षाओं में मिले कुल अंकों के 50 फीसदी को मिलाकर रिजल्ट तैयार किया जाएगा।
स्कोर बनेगा
अगर कोई स्टूडेंट इस रिजल्ट से संतुष्ट नहीं होता है और वह अपना स्कोर बढ़ाना चाहता है, तो इसका मौका भी दिया जाएगा। ऐसे स्टूडेंट्स को बाद में परीक्षा में शामिल होने का मौका दिया जाएगा। परीक्षा की तारीख अभी जारी नहीं की गई है।
कंपार्टमेंट का विकल्प
जिन स्टूडेंट्स को उनकी पहले की परीक्षाओं में कंपार्टमेंट मिला है या किसी विषय में बैकलॉग है, तो उन्हें बाद में वह परीक्षा पास करनी होगी। ऐसे स्टूडेंट्स को एक साल का एक्सटेंशन दिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो