scriptसीए फाइनल का रिजल्ट जारी, टॉपर्स ने बताए सक्सेस मंत्र | CA final's result out | Patrika News

सीए फाइनल का रिजल्ट जारी, टॉपर्स ने बताए सक्सेस मंत्र

Published: Jul 18, 2016 08:37:00 pm

Submitted by:

Ambuj Shukla

टारगेट के साथ नियमित पढ़ाई, रोजाना सात से आठ घंटे पढ़ाई, बेसिक कन्सेप्ट पर ध्यान। सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं है। आईसीएआई की ओर से सीए फाइनल मई 2016 के जयपुर टॉपर्स ने विद्यार्थियों को कुछ इसी प्रकार से सक्सेस मंत्र दिए।

टारगेट के साथ नियमित पढ़ाई, रोजाना सात से आठ घंटे पढ़ाई, बेसिक कन्सेप्ट पर ध्यान। सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं है। आईसीएआई की ओर से सीए फाइनल मई 2016 के जयपुर टॉपर्स ने विद्यार्थियों को कुछ इसी प्रकार से सक्सेस मंत्र दिए। खास बात यह है कि मेरिट में आने वाले सभी टॉपर्स ने पहले ही प्रयास में यह मुकाम हासिल किया। 

आईसीयू में बैठकर की तैयारी 

नाम- विनोद टिलवानी 

एआईआर- 22 

ड्रीम- सीए एक्सपर्ट बनना 

फाइनल एग्जाम से दो माह पहले पापा का एक्सीडेंट हो गया था। करीब एक माह में पढ़ाई डिस्टर्ब रही। पापा के साथ आईसीयू में रहता था, बुक्स अपने साथ ही रखता और टाइम मिलते ही पढऩे लग जाता। परिवार ने मुझे पूरा सपोर्ट किया। जयपुर ग्रुप में फस्र्ट और इंडिया लेवल पर 22 रैंक लाने पर मुझ से ज्यादा पेरेंट्स खुश है। मेरा मानना है कि पढ़ाई करने से पहले टारगेट बनाना चाहिए। टारगेट ऐसा हो कि कोर्स जल्दी पूरा हो जाए और एग्जाम टाइम से एक माह पहले रिवाइज का अच्छा टाइम मिले। जिससे एग्जाम के दौरान सभी कॉन्सेप्ट सिर्फ क्लीयर हो सकें। 

स्टडी मैटेरियल पर रखें विश्वास 

नाम- विधि गर्ग 

एआईआर- 32 

ड्रीम- रेवन्यू ऑफिसर मेरा 

मानना है कि इंस्टीट्यूट से जो भी स्टडी मैटेरियल मिलता है और जो आपके नोट्स होते हैं उन पर विश्वास रखें। एक से ज्यादा बुक्स पढऩे पर कं यूजन होता है और कंसेप्ट भी क्लीयर नहीं होते। मैंने अपने स्टडी मैटेरियल पर विश्वास रखा और उन्हीं से तैयारी की। रोज आठ से दस घंटे की स्टडी ने मुझे यह सफलता दिलाई है। मैं अपने जूनियर्स को यही सजेस्ट करना चाहती हूं कि अपना बेस्ट दीजिए और रेगुलर स्टडी पर फोकस करें। 

स्टडी के साथ एंटरटेनमेंट भी

नाम- शुभम अग्रवाल 

एआईआर- 38

ड्रीम- अपनी सीए फर्म शुरू करना 

मेरा मानना है कि एग्जाम टाइम में हमें हमेशा अच्छा स्कोर करने का प्रेशर रहता है, ऐसे में बहुत जल्दी हम स्टे्रस महसूस करने लगते हैं। स्ट्रेंस को कंट्रोल के लिए जरूरी है कि स्टडी के बीच में ब्रेक लेकर एंटरटेनमेंट को भी टाइम दो। एग्जाम टाइम में मैंने वल्र्ड कप, कपिल का शो और स्प्रिचुअल सीरियल भी देखे। यह माइंड को फ्रेश रखने के लिए काफी जरूरी थे। मैं एग्जाम टाइम में आठ घंटे पढ़ाई को देता था। पढ़ाई के साथ ही रिवाइज करना बेहद जरूरी है, जिससे आप ने जो भी पढ़ा है उसे ब्रशअप कर सकें। मैंने आईपीसीसी में भी 20 एआईआर हासिल की थी। 

सफलता का शॉर्टकर्ट नहीं 

नाम- शिप्रा काबरा 

एआईआर- 41 

ड्रीम- एमएनसी में जॉब 

पढ़ाई इंटे्रस्टिंग बनी रहे इसके लिए थ्योरी और प्रैक्टिकल सब्जेक्ट का कॉम्बिनेशन बनाकर मैंने पढ़ाई की। इस तरह एक समय में दो-दो सब्जेक्ट पढ़कर कोर्स किया और फिर एक साथ सभी सब्जेक्ट को रिवाइज किया। हर रोज दस घंटे की स्टडी से मुझे यह सक्सेस मिली है। मैं यह कह सकती हूं कि सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता, इसके लिए आपको दिल से अपना सौ फीसदी देते हुए मेहनत करनी होती है। आईपीसीसी में मैंने 35एआईआर हासिल की थी, इसलिए सीए फाइनल के लिए भी मैंने टारगेट तैयार किया था। 

खुद पर रखें कॉन्फिडेंस

नाम- राहुल पोद्दार 

एआईआर- 47

ड्रीम- स्टार्टअप 

मेरा मानना है कि अगर आप अपने आप पर कॉन्फिडेंस रखते हैं कि मैं यह कर सकता हूं तो आप सफलता जरूर हासिल कर सकते हैं। मेरे भाई नीतेश भी सीए हैं और उन्होंने मुझे टाइम टू टाइम गाइड किया और पेरेंट्स ने सपोर्ट किया जिससे मैंने यह सफलता हासिल की। रेगुलर स्टडी की और लास्ट टाइम स्टडी टाइम बढ़ाकर एआईआर में जगह बनाई। मैंने अपनी कुछ एजुकेशन हिन्दी मीडियम से की और कुछ इंग्लिश मीडियम से, लेकिन मेरा अनुभव है कि अगर सब्जेक्ट के बेसिक कॉन्सेपट क्लीयर हो तो सक्सेस में लैंग्वेज कभी भी प्रॉब्लम नहीं बन सकती। 

एक्टिव व फ्रेश रखें माइंड

नाम- पीयूष बंसल 

एआईआर- 50 

ड्रीम- सीए 

महज शुरुआत फाइनल एग्जाम में पढ़ाई का प्रेशर रहता है, लेकिन मेरा मानना है कि लोड लेकर पढ़ाई नहीं हो सकती। बगैर लोड के आराम से पहले कोर्स को पूरा करके एग्जाम से पहले क्वालिटी टाइम रिवाइज को देना चाहिए। जिस टाइम में सभी महत्वपूर्ण टॉपिक का दोबारा पढऩे का मौका मिल जाता है। माइंड को फ्रेश और एक्टिव रखने के लिए पढ़ाई के बीच में ब्रेक लेते रहना जरूरी होता है। मैंने आईपीसीसी में भी ३६ एआईआर हासिल की थी। मेरा मानना है कि रेगुलर स्टडी से ही आपको सफलता मिलती है।

ट्रेंडिंग वीडियो