scriptअगर आए हैं 12th में कम मार्क्स तो चुनें ये करियर ऑप्शंस | Patrika News
शिक्षा

अगर आए हैं 12th में कम मार्क्स तो चुनें ये करियर ऑप्शंस

3 Photos
6 years ago
1/3

अगर आपने अपने दोस्तों की तरह 12वीं बोर्ड में 80 या 90 प्रतिशत अंक प्राप्त नहीं किए हैं तो आपको निराश होने की जरूरत नहीं है। अच्छी बात तो यह है कि 50 प्रतिशत या उससे भी कम अंक प्राप्त करने वाले स्टूडेंट्स के लिए भी 12वीं के बाद काफी सारे बेहतरीन करियर ऑप्शंस उपलब्ध हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही करियर ऑप्शंस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे आप अपने फ्यूचर को बेहतर शेप कर पाएंगे।

1. फैशन डिजाइनिंग/इंटीरियर डिजाइनिंग/ज्वैलरी डिजाइनिंग

डिजाइनिंग कोर्स आप में स्किल्स और क्रिएटिविटी मांगते हैं। अगर आप क्रिएटिव हैं तो आपको १२वीं के बाद फैशन डिजाइनिंग या इंटीरियर डिजाइनिंग या फिर ज्वैलरी डिजाइनिंग का कोर्स चुनना चाहिए। आज कल बहुत सारे कॉलेज इन कोर्सेस में तीन साल का डिग्री कोर्स भी करवाते हैं। आप चाहें तो इसी में ग्रेजुएशन कर अपने लिए बेहतरीन करियर चुन सकते हैं। इन कोर्सेस में एडमिशन के लिए केवल ४५ प्रतिशत अंक ही पर्याप्त हैं।
फैशन डिजाइनिंग इंस्टीट्यूट्स
इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्रोलॉजी - नई दिल्ली
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन - अहमदाबाद
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन डिजाइनिंग (निफ्ड)
पर्ल एकेडमी ऑफ फैशन
यूनिवर्सिटी ऑफ मुंबई
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टैक्नोलॉजी (निफ्ट)

2. फोटोग्राफी

बेशक फोटोग्राफी भी एक कला है। हम सब ही इस जग को देखते हैं, लेकिन हम में से कुछ ही लोग होते हैं जो इस सुंदर दुनिया को अपने नजरिए से कुछ अलग एंगल से देखने का हुनर रखते हैं। अगर आपमें भी यह हुनर है तो आपको फोटोग्राफी में अपना करियर चुनना चाहिए। बेशक इसके लिए भी कई यूनिवर्सिटीज में ग्रेजुएशन प्रोग्राम्स उपलब्ध हैं। आप चाहें तो एफटीआईआई पुणे जैसे इंस्टीट्यूट्स से सिनेमैटोग्राफी जैसा कोर्स कर सकते हैं।

टॉप फोटोग्राफी कॉलेज/इंस्टीट्यूट

फिल्म एंड टेलिवीजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया - पुणे
मास कम्युनिकेशन रिसर्च सेंटर, जामिया यूनिवर्सिटी - नई दिल्ली
यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्ली - नई दिल्ली
वायएमसीए सेंटर ऑफ मास मीडिया - नई दिल्ली
एकेडमी फॉर फोटोग्राफिक एक्सीलेंस - नई दिल्ली
एशियन एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलिवीजन - नॉएडा
श्री ऑरोबिंदो इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्यूनिकेशन - नई दिल्ली
इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्यूनिकेशन - मणिपाल

3. एक्टिंग/डांस/म्यूजिक

इन दिनों एक्टिंग फील्ड भी काफी प्रोफेशनल हो गया है और इसके लिए भी डिग्रीज ली जाती हैं। अगर आप कॉन्फिडेंट हैं और मुंबई जाकर थोड़ा स्ट्रगल कर सकते हैं तो आपको यह कोर्स चुनना चाहिए।

2/3

4. एयर हॉस्टेस/स्टिवर्ड

अगर आपकी पर्सनेलिटी अच्छी है और आपकी कम्यूनिकेशन स्किल्स भी अच्छी हैं तो आपको फ्लाइट क्रू कोर्सेस को चुनना चाहिए। इसके साथ साथ आप अपनी ग्रेजुएशन भी कंप्लीट कर सकते हैं।

टॉप कॉलेज

फ्रैंफिन इंस्टीट्यूट ऑफ एयर होस्टेस ट्रेनिंग
एप्टिमा एयर होस्टेस एकेडमी

5. मास कम्यूनिकेशन एंड मीडिया

इन दिनों यंगस्टर्स में मास कम्यूनिकेशन एंड मीडिया का बहुत क्रेज है। इसका एक कारण यह भी है कि यह कोर्स आपको बहुत बड़ा स्कोप देता है। आप केवल जर्नलिस्ट या राइटर ही बन कर नहीं रहते, इस कोर्स के जरिए आप एडवर्टाइजिंग के क्षेत्र में या फि मॉडलिंग तक के क्षेत्र में जा सकते हैं। इसमें ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन दोनों होता है। इस कोर्स के जरिए आपके पास एडवर्टाइजिंग, डीजे, फिल्म मेकिंग, जर्नलिज्म, पब्लिक रिलेशंस, पब्लिशिंग एंड प्रिंटिंग, आरजे, वीजे, वीडियो एडिटिंग जैसे क्षेत्र खुलते हैं।

मास कम्यूनिकेशन के लिए करीब करीब हर राज्य में अच्छे कॉलेज और यूनिवर्सिटीज हैं। हालांकि देश के कुछ नामी कॉलेजिस में एडमिशन के लिए आपको एंट्रेंस टेस्ट पास करना पड़ सकता है।

6. स्पोर्ट्स में करियर

अगर आपने स्कूल डेज से कोई स्पोर्ट खेला है तो अब आप इसे अपना फुल टाइम पैशन बना सकते हैं। इसके साथ साथ आप अपनी ग्रेजुएशन भी पूरी कर कसते हैं।

7. एनिमेशन/वेब डिजाइनिंग

यह फील्ड भी क्रिएटिविटी मांगती है। अगर आप क्रिएटिव हैं तो आप एनिमेशन में कोर्स या डिग्री ले सकते हैं। इसके साथ ही आप वेब डिजाइनिंग भी कर सकते हैं।

3/3

8. फॉरेन लैंग्वेज

आप चाहें तो एक या दो विदेशी भाषाएं सीख सकते हैं। इससे फायदा यह होगा कि आप किसी एम्बेसी में जॉब कर सकते हैं, या फिर आप टूर गाइड या इंटरप्रेटर या पीआर ऑफिसर की जॉब कर सकते हैं।

फॉरेन लैंग्वेज के लिए टॉप कॉलेज

स्कूल ऑफ लैंग्वेजिस - जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी - नई दिल्ली
सेंटर इंस्टीट्यूट ऑफ इंग्लिश एंड फॉरेन लैंग्वेजिस - हैदराबाद
बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी - वाराणसी
दिल्ली यूनिवर्सिटी - नई दिल्ली
इंडो - इटैलियन चैंबर ऑफ कॉमर्स - मुंबई
जैपनीस इंफॉर्मेशन एंड कल्चरल सेंटर - नई दिल्ली
राजस्थान यूनिवर्सिटी - जयपुर

9. इवेंट मैनेजमेंट

इवेंट मैनेजमेंट का कोर्स करके आप अपने ही शहर के छोटे इवेंट्स से स्टार्ट कर सकते हैं। किसी की बर्थडे पार्टी, किटी पार्टी, ऑफिस मीटिंग या ऑफिस डिनर्स अरेंज करके आप अपनी साख बना सकते हैं। सबसे अहम बात कि आप अपनी खुद की इवेंट मैनेजमेंट कंपनी भी खोल सकते हैं।

10. ट्रैवल

अगर आपको घूमना पसंद है तो आप इसे ही अपना करियर भी बना सकते हैं। इसके लिए आप ट्रैवल एंड टूरिज्म का कोर्स कर सकते हैं। अगर आप इस क्षेत्र में सरकारी नौकरी करना चाहें तो डायरेक्ट्रेट्य व टूरिज्म डिपार्टमेंट्स में जॉब देख सकते हैं। नहीं तो आप गाइड बन सकते हैं या फिर अपनी ट्रांसपोर्ट एजेंसी या कार्गो एजेंसी खोल सकते हैं।

11. डीजे या आरजे

अगर आपको म्यूजिक में इंट्रस्ट है और आप म्यूजिक को पूरी तरह समझते हैं तो आप डीजे या आरजे बन सकते हैं। इसके लिए आपको डीजे या रेडियो जॉकींग के कोर्स कर सकते हैं।

12. कार्टूनिस्ट

अगर आपकी ड्रॉइंग स्किल्स बहुत अच्छी हैं तो आप कार्टूनिस्ट बन सकते हैं। आपके कार्टून्स न केवल आपकी पहचान बन जाएंगे, बल्कि यह दुनिया को हंसने और खिलखिलाने का नया अवसर भी देंगे।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.