script

CAT-2019: ऑनलाइन एप और वेबसाइट से करें तैयारी, ये रहेगा एग्जाम पैटर्न

locationजयपुरPublished: Nov 15, 2019 12:56:52 pm

CAT-2019: देशभर के 1200 से ज्यादा बिजनेस स्कूल और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट में एमबीए कोर्स करने के लिए आयोजित होने वाले कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CAT) 2019 की परीक्षा नजदीक है।

career course, career courses, cat, CAT 2019, CAT exam, CBSE CTET exam, CDAC C-CAT 2019 result, Education, education news in hindi, IIM, Management course, MBA, PG Diploma

CAT 2019

CAT-2019: देशभर के 1200 से ज्यादा बिजनेस स्कूल और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट में एमबीए कोर्स करने के लिए आयोजित होने वाले कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CAT) 2019 की परीक्षा नजदीक है। 24 नवंबर, 2019 को दो सेशन में होने वाली इस परीक्षा की तैयारी जोरो पर है। इसके सिलेबस में मुख्य रूप से तीन (वर्बल एबिलिटी एंड रीङ्क्षडग कॉम्प्रिहेंशन, डाटा इंटरप्रिटेशन एंड लॉजिकल रीजनिंग और क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड) सेक्शन में सवाल पूछे जाएंगे। किताबों के अलावा ऑनलाइन माध्यम से भी इस परीक्षा की तैयारी की जा सकती है। इसका फायदा यह है कि इंटरनेट पर की गई तैयारी से कोचिंग सेंटर पर जाने आने का समय बच जाता है और आप अपने मनचाहे सवालों के जवाब किसी भी तरीके से पा सकते हैं।

ये भी पढ़ेः आज ही आजमाएं ये मंत्र, दिन-दूना रात-चौगुना बढ़ेगा बिजनेस

टेस्ट सीरीज
ऑनलाइन माध्यम पर कई ऐसे एप और वेबसाइट मौजूद हैं जो हर तरह के एग्जाम से संबंधित नोट्स अवेलेबल कराते हैं। यहां पर प्रयुक्त रूप से टेस्ट सीरीज ट्रायल बेसिस पर उपलब्ध होती है। साथ ही कुछ वेबसाइट फ्री में या मामूली चार्ज पर टेस्ट सीरीज चलाती हैं। इनके माध्यम से समय-समय पर आपको अपनी तैयारी का स्तर पता चलता रहेगा। खास बात है कि ये वेबसाइट और एप ऑनलाइन स्टडी मैटेरियल भी उपलब्ध कराते हैं।

डेमो क्लासेज
कई वेबसाइट ऐसी हैं जो बच्चों को स्वयं से जोड़े रखने के लिए कुछ दिनों के लिए एग्जाम से जुड़ी फ्री डेमो क्लास उपलब्ध कराती हैं। ऐसे में यदि स्टूडेंट को स्टडी मैटेरियल से लेकर, पढ़ाने के तरीके, सवाल जवाब के फॉर्मेट आदि समझ में आते हैं तो वे पेड यूजर बन जाते हैं।

ये भी पढ़ेः न पढ़ाई, न लिखाई, न पैसा लगाने का झंझट, ऐसे कमाएं करोड़ों

ये भी पढ़ेः युवाओं के लिए केन्द्र सरकार की शानदार स्कीम्स, ऐसे उठाएं लाभ

ब्लॉग्स
बैंकिंग अवेयरनेस से लेकर, मैनेजमेंट आदि कई अन्य विषयों पर मौजूद ऑनलाइन ब्लॉग्स परीक्षा की तैयारी में काफी मददगार हो सकते हैं। विशेषकर जो लोग पहले कैट एग्जाम पास कर चुके हैं वे अपना अनुभव इसपर शेयर करते हैं कि उन्होंने परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए क्या रणनीति अपनाई और कौनसे टॉपिक को ज्यादा पढ़ा।

क्वैश्चयन बैंक
परीक्षा की तैयारी के बावजूद इस बात का अंदाजा लगाना मुश्किल होता है कि पेपर फार्मेट कैसा होगा। इसमें किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके लिए ऑनलाइन माध्यम पर कई एप और वेबसाइट ऐसे मौजूद हैं जो पुराने प्रश्नपत्रों के आधार पर फ्री में क्वैश्चयन बैंक उपलब्ध कराते हैं। खास बात यह है कि इन प्रश्न बैंकों को आप कभी भी सॉल्व कर अपनी तैयारी का स्तर पता लगा सकते हैं।

ऑनलाइन वीडियो
कई वेबसाइट और एप के अलावा यूट्यूब पर भी आजकल ऐसे वीडियो उपलब्ध हैं जिनमें विषयवार देशभर में मौजूद कई प्रोफेसर व शिक्षक टॉपिक अनुसार वीडियो बनाकर अपलोड करते हैं। अच्छी बात यह है कि वे इन वीडियो में सवालों को हल करने के आसान टिप्स के बारे में भी बताते हैं।

मॉक टेस्ट
कैट एग्जाम की तैयारी के लिए ऑनलाइन माध्यम से कई वेबसाइट ऐसे मॉक टेस्ट उपलब्ध कराते हैं जिन्हें निश्चित समय में हल करना होता है। इससे परीक्षा की समय सीमा के अंतर्गत सवालों को हल करने की प्रेक्टिस होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो