scriptCBSE 10th Result 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने वेबिनार आयोजित करने का लिया फैसला | CBSE 10th Result Board to conduct webinar for Principals on evaluation | Patrika News

CBSE 10th Result 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने वेबिनार आयोजित करने का लिया फैसला

locationनई दिल्लीPublished: May 05, 2021 09:13:54 pm

Submitted by:

Pratibha Tripathi

CBSE 10th Result 2021: सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं का रिजल्ट तैयार करने के लिए पालिसी जारी कर दी गई है। जिसके तहत वो वेबिनार आयोजित करेगा कक्षा 10 के मूल्यांकन मानदंडों को स्पष्ट करने के लिए वेबिनार 6 मई को आयोजित किया जाएगा।

webinar On CBSE 10th Board Result.jpg

webinar On CBSE 10th Board Result

CBSE 10th Result 2021: सीबीएसई की ओर से कक्षा 10वीं के रिजल्ट को तैयार करने के लिए नई नीतिया जारी की जा रही हैं इस नीति के अंतर्गत अब शिक्षा बोर्ड ने 6 मई से स्कूलों के सिद्धांतों के लिए वेबिनार आयोजित करने का निर्णय लिया है। सेमिनार में कक्षा 10 वीं बोर्ड परीक्षा के मूल्यांकन मानदंडों को स्पष्ट करने के लिए विचार किया जाएगा। जिसमें कक्षा 10 के छात्रों का मूल्यांकन आंतरिक प्रदर्शन पर किए जाने की बात कही गई है। इस प्रक्रिया पर अब कल या नि की 6 मई को वेबिनार की बैठक में चर्चा की जाएगी। वेबिनार 6 मई 2021 को दोपहर 2:30 बजे आयोजित किया जाएगा। सीबीएसई ने आज, 5 मई को इस विषय के लिए एक आधिकारिक नोटिस जारी किया, “कक्षा 10 के मूल्यांकन मानदंडों को स्पष्ट करने पर वेबिनार।”

यह भी पढ़ें
-

DSSSB Exam 2021: असिस्टेंट, स्टेनो, AE भर्ती परीक्षा स्थगित, डीएसएसएसबी ने जारी किया अहम नोटिस

सीबीएसई के द्वारा जारी की गई आधिकारिक सूचना के अनुसार “सीबीएसई कक्षा 10 वीं बोर्ड परीक्षा के पुनर्मूल्यांकन की नीति को विस्तार से बताने के लिए एक वेबिनार का आयोजन करेगा। सीबीएसई 6 मई 2021 को एसोसिएशन ऑफ नेशनल प्रोग्रेसिव स्कूल कॉन्फ्रेंस में दोपहर 2:30 बजे एक वेबिनार आयोजित कर रहा है। । इसका प्रशिक्षण YouTube पर साइट एनपीएस इंडिया पर उपलब्ध होगा।”

यह भी पढ़ें
-

AIAPGET 2021: कोरोना के चलते AIAPGET परीक्षा तीन महीने के लिए हुई स्थगित, जानिए पूरी डिटेल

नोटिस में आगे कहा गया है कि सम्मेलन की स्ट्रीमिंग YouTube पर उपलब्ध होगी, YouTube पर सम्मेलन की स्ट्रीमिंग शुरू होने के बाद किसी को किसी भी प्रकार का संदेह होता है तो वह इसके लिए प्रश्न उठा सकता हैं। उठाए गए प्रश्नों के मामले को संचार के द्वारा सीबीएसई को भेजा जा सकता है। “वेबिनार स्कूल के प्रधानाचार्यों और मूल्यांकनकर्ताओं को अंकन प्रक्रिया की स्पष्ट समझ रखने की अनुमति देगा।

इससे पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने देश में कोविड महामारी के कारण कक्षा 10 वीं और 12 वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी थी। जिसमें कक्षा 10 वीं के परिणामों को मूल्यांकन के आधार पर प्रमोट किए जाने के निर्देश जारी किए गए थे। कई राज्य बोर्ड भी अपने बोर्ड के छात्रों के मूल्यांकन के लिए समान सीबीएसई मानदंडों का उपयोग कर रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो