script12th Board Exams: CBSE-ICSE के बाद कई राज्यों में रद्द हुईं 12वीं की परीक्षाएं, जानिए पूरी डिटेल्स | Cbse 12th exam mp gujrat haryana and other board exam canceled | Patrika News

12th Board Exams: CBSE-ICSE के बाद कई राज्यों में रद्द हुईं 12वीं की परीक्षाएं, जानिए पूरी डिटेल्स

Published: Jun 03, 2021 02:21:46 pm

Submitted by:

Pratibha Tripathi

12th Board Exams: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षा रद्द करने का फैसला आने के बाद हरियाणा ही गुजरात ही नही बल्कि कई राज्यों ने 12वीं की बोर्ड परीक्षा को रद्द करने का फैसला लिया है।

12th Board Exams

12th Board Exams

12th Board Exams: देश में तेजी से फैल रही महामारी के बाद से 12 की बोर्ड परीक्षा को लेकर काफी गहमागहमी चल रही है। कल मंगलवार के दिन केंद्र सरकार द्वारा CBSE कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा रद्द करने की घोषणा की गई। और इसके के तुरंत बाद ही हरियाणा सरकार से लेकर और भी कई राज्यों की सरकारों ने भी 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा को रद्द करने का फैसला ले लिया। जानिए किन किन राज्यों ने रद्द की परीक्षाएं।

Haryana Board 12th Exam 2021: कल मंगलवार के दिन केंद्र सरकार द्वारा CBSE कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा रद्द करने की घोषणा की गई। और इसके के तुरंत बाद ही हरियाणा सरकार ने भी 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा को रद्द करने का फैसला ले लिया। शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने मंगलवार के दिन एक बैठक के दौरान कहा कि हरियाणा सरकार ने राज्य बोर्ड द्वारा आयोजित कक्षा 12 की परीक्षा रद्द करने का फैसला किया है।

यह भी पढ़ें
-

Haryana Board 12th Exam 2021: CBSE-ICSE के बाद हरियाणा राज्य सरकार ने भी रद्द की 12वीं की बोर्ड परीक्षा

 

RBSE 10th 12th Exam 2021 Cancelled: सीबीएसई द्वारा 10वीं 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं रद्द किए जाने के बाद राजस्थान सरकार ने बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन को लेकर फैसला लिया है। आज कैबिनेट बैठक में आरबीएसई दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला लिया है। आरबीएसई 10वीं 12वीं परीक्षाओं को लेकर बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक में यह फैसला लिया गया। बैठक के बाद राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर फैसले की जानकारी दी। शिक्षा राज्यमंत्री ने इस संबंध में ट्वीट भी किया है। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण के चलते बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला लिया गया है। 10वीं 12वीं कक्षा के रिजल्ट तैयार करने का फॉर्मूला राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और शिक्षा विभाग मिलकर बनाएंगे। इस बार 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में लगभग 21.58 लाख से ज्यादा विद्यार्थी रजिस्टर्ड हैं।

https://twitter.com/UPGovt?ref_src=twsrc%5Etfw

UP Board Exam Cancel: हरियाणा राजस्थान के बाद यूपी बोर्ड की परीक्षाओं को भी रद्द करने का फैसला यूपी सरकार ले ले लिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (YOgi Adityanath) के साथ हुई बैठक में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (UPMSP) पर यह फैसला लिया गया है।

GSEB 12th Class Exam:- GSEB 12th Class Exam: गुजरात माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( Gujarat Board of Secondary and Higher Secondary Education ) ने कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी है। प्रदेश के शिक्षा मंत्री भूपेंद्रसिंह चुडासमा ने इस बात की जानकारी दी है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) और काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) द्वारा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने के एक दिन बाद GSHSEB ने यह फैसला लिया। इसके अलावा हारियाणा सरकार ने भी 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी हैं। गुजरात बोर्ड 12वीं की परीक्षाएं 1 से 16 जुलाई के बीच होनी थीं। मंगलवार को दसवीं और बारहवीं बोर्ड की परीक्षा को लेकर डेटशीट भी जारी हुई थी। लेकिन मंगलवार शाम को पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में सीसबीएसई 12वीं की परीक्षा रद्द करने के फैसले के बाद GSHSEB ने भी 12वीं बोर्ड की परीक्षा आयोजित नहीं करने का फैसला लिया है।

Uttarakhand Class XII board exams cancelled

अन्य राज्यों के फैसले के बाद अब उत्तराखंड में भी 12वीं की परीक्षाएं को रद करने का फैसला लिया गया है। राज्य के शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे के अनुसार देश में सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा को लेकर जो निर्णय हुआ है। राज्य सरकार उस फैसले से बेहद संतुष्ट हैं। परिस्थितियों को देखते हुए परीक्षा रद करने का फैसला लिया गया है।

MPBSE MP Board 12th Exam 2021 : मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकारियों के साथ हुई बैठक के बाद एक ट्विटर पर जारी करते हुए कहा है कि -प्रदेश में वर्ष 2020-21 सत्र के लिए कक्षा 12वीं की राज्य बोर्ड की परीक्षा (मप्र शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित) इस वर्ष आयोजित नहीं की जाएगी। विद्यार्थियों की सुरक्षा हमारे लिए सबसे पहले जरूरी है। उनके करियर का ख्याल हम बाद में भी रख सकते हैं। महामारी के बाद सामान्य स्थिति होने के बाद अपने अंकों में सुधार के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए परीक्षा देने का विकल्प उपलब्ध होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो