CBSE की स्टूडेंट्स से अपील, एवेंजर्स की तरह कोरोना को हराने में मदद करें

बोर्ड ने एक सर्कुलर जारी करते हुए कहा है कि बच्चे 1800118004 टोल फ्री नंबर पर सुबह आठ से रात आठ बजे तक कॉल कर सकते हैं।

By: सुनील शर्मा

Published: 22 Mar 2020, 03:40 PM IST

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सैकंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 23वीं एनुअल प्री एग्जाम साइकोलॉजिकल टेली काउंसलिंग के साथ ही स्टूडेंटस के लिए कोरोना अवेयरनेस काउंसलिंग शुरू की है। बोर्ड ने एक सर्कुलर जारी करते हुए कहा है कि बच्चे 1800118004 टोल फ्री नंबर पर सुबह आठ से रात आठ बजे तक कॉल कर सकते हैं। हेल्पलाइन नंबर्स पर बोर्ड के प्रतिनिधि स्टूडेंट्स को एग्जाम को लेकर तो गाइड करेंगे ही, साथ ही कोरोना वायरस से बचाव की भी जानकारी देंगे। बच्चे इस नंबर पर अपनी कोरोना से जुड़ी क्वेरजी का सॉल्यूशन प्राप्त कर सकते हैं। इस वक्त घर पर क्या कुछ क्रिएटिव किया जा सकता है, इसके लिए भी एक्सपर्ट्स आपको गाइड करेंगे।

बोर्ड भी बना रहा है मीम्स
इसके अलावा CBSE बोर्ड मीम्स बनाकर बच्चों को कोरोना के प्रति जागरूक बना रहा है। सीबीएसई के अनुसार, पिछले कुछ दिनों में देखने में आया है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नॉर्मल पोस्ट के मुकाबले मीम्स जल्दी वायरल होते हैं और अधिक शेयर किए जाते हैं। ऐसे में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक रीच बढ़ाने के लिए सीबीएसई भी मीम्स बनाकर शेयर कर रहा है।

CBSE बोर्ड के जयपुर कॉर्डिनेटर अशोक वैद्य ने बताया कि बोर्ड अपने स्टूडेंट्स को जनता कर्फ्यू के लिए भी अवेयर कर रहा है। ट्विटर और फेसबुक जैसे प्लेटफॉर्म पर बच्चों को घरों में रहने को लेकर जागरूक किया जा रहा है। साथ ही बोर्ड ने बच्चों से अपील की है कि वे अपने पैरेंट्स और रिलेटिव्स के साथ आस-पास के लोगों को भी 'जनता कर्फ्यू' के बारे में जागरूक करें, एक एवेंजर की तरह कोरोना के खिलाफ लड़ाई में साथ दें। बोर्ड का कहना है कि एक जागरूक और जिम्मेदार स्टूडेंट्स बहुत से लोगों को अवेयर करके कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने में मददगार हो सकता है।

Corona virus
Show More
सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned