CBSE Date Sheet Exam 2020: 10वीं, 12वीं की बची हुई परीक्षाओं की डेटशीट 18 मई के बाद होगी जारी

CBSE Board Exam Date Sheet 2020 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड दसवीं और बारहवीं बोर्ड कक्षाओं की बची परीक्षाओं का टाइम टेबल ...

By: Deovrat Singh

Published: 16 May 2020, 09:19 PM IST

CBSE Board Exam Date Sheet 2020 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड दसवीं और बारहवीं बोर्ड कक्षाओं की बची परीक्षाओं का टाइम टेबल 18 मई के बाद जारी किया जाएगा। लॉकडाउन 4 के बारे में घोषणा और उसमें छूट के प्रावधानों को ध्यान में रखकर ही परीक्षाओं पर चर्चा की जाएगी। डेटशीट को लेकर इस संबंध में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट करके जानकारी भी दी है।

यह डेटशीट जारी होने को लेकर एक ट्वीट भी किया गया था। केंद्रीय मंत्री ने अपने ट्वीट में लिखा है कि 'कोरोना वायरस (Covid-19) संकट के चलते सीबीएसई की बची हुई परीक्षाओं की अनिश्चितता बनी हुई थी। आज यह अनिश्चितता दूर करते हुए और विद्यार्थियों की उत्सुकता को देखते हुए, हम कक्षा 10वीं और 12वीं परीक्षा की डेट शीट शाम 5 बजे जारी कर रहे हैं।' लेकिन लॉकडाउन की समाप्ति और नए लॉकडाउन की घोषणा न हो पाने के चलते इसे 18 मई तक स्थगित कर दिया गया।

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले सीबीएसई ने ये घोषणा की थी कि 10वीं व 12वीं के बचे हुए पेपर्स की परीक्षा 1 से 15 जुलाई 2020 के बीच ली जाएगी। 10वीं की परीक्षा सिर्फ नॉर्थ ईस्ट दिल्ली के स्टूडेंट्स के लिए होगी। जबकि 12वीं की परीक्षा देशभर में आयोजित होगी।

लॉकडाउन के कारण समय की कमी की भरपाई करने के लिए बोर्ड ने सिर्फ प्रमुख 29 विषयों की परीक्षा कराने का फैसला किया था।

Deovrat Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned