CBSE Board Exam 2019 : तीन दिन में शुरू हो रही परीक्षा के लिए नए नियम जारी

CBSE Board Exam 2019 : तीन दिन में शुरू हो रही परीक्षा के लिए नए नियम जारी

Jamil Ahmed Khan | Publish: Feb, 11 2019 02:14:36 PM (IST) | Updated: Feb, 11 2019 02:14:37 PM (IST) शिक्षा

Central Board of Secondary Education (CBSE) की कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी, 2019 से शुरू होंगी। बोर्ड के अनुसार, इस साल 28 लाख स्टुडेंट्स परीक्षा में शामिल होंगे।

Central Board of Secondary Education (CBSE) की कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी, 2019 से शुरू होंगी। बोर्ड के अनुसार, इस साल 28 लाख स्टुडेंट्स परीक्षा में शामिल होंगे। CBSE ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर स्टुडेंट्स के लिए एडमिट कार्ड, समय आदि को लेकर जरूरी नए नियम जारी किए हैं।

ये हैं जरुरी नियम :
-स्कूल यूनिफॉर्म
नियमित स्टुडेंट्स के लिए अनिवार्य है कि ष्टक्चस्श्व क्चशड्डह्म्स्र श्व3ड्डद्वह्य २०१९ में शामिल होने के लिए स्कूल यूनिफॉर्म में परीक्षा केंद्र पहुंचे। नवीनतम जानकारी के अनुसार, CBSE ने उससे संबद्ध स्कूलों को सख्त निर्देश जारी किए हैं कि वे कड़ाई से स्कूल यूनिफॉर्म को लेकर स्टुडेंट्स को बताएं। ष्टक्चस्श्व के अनुसार, अगर कोई स्टुडेंट बिना यूनिफॉर्म के परीक्षा केंद्र पहुंचा तो उसे परीक्षा में नहीं बैठने दिया जाएगा।

-एडमिट कार्ड पर अभिभावकों के हस्ताक्षर
स्टुडेंट और प्रिंसिपल के हस्ताक्षर के अलावा, सीबीएसई ने एडमिट कार्ड पर माता-पिता के हस्ताक्ष के लिए अलग से कॉलम बनाया है। इस साल, केंद्रीय बोर्ड ने स्टुडेंट्स को निर्देश दिए हैं कि वे अपने एडमिट कार्ड पर अभिभावकों के भी हस्ताक्षर करवा कर लाएं। अगर किसी स्टुडेंट के एडमिट कार्ड पर अभिभावकों के हस्ताक्षर नहीं हुए तो उन्हें परीक्षा में नहीं बैठने दिया जाएगा। इसके अलावा, स्टुडेंट्स इस बात को भी सुनिश्चित करलें की उनके एडमिट कार्ड पर आवश्यक मोहर लगी हुई है।

-10 बजे बाद नहीं मिलेगी एंट्री
किसी भी स्टुडेंट को परीक्षा केंद्र में सुबह 10 बजे बाद किसी भी हालत प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परीक्षा केंद्र में एंट्री के लिए स्टुडेंट्स 10 बजे तक वहां पहुंच जाएं।

-परीक्षा केंद्र में इन चीजों को ले जा सकेंगे स्टुडेंट्स
स्टुडेंट्स पारदर्शी बैग में कलम और आवश्यक वस्तुओं को ले जा सकेंगे। इसके अलावा, परीक्षा केंद्र के अंदर स्टुडेंट्स अपने स्कूल पहचान पत्र और सीबीएसई एडमिट कार्ड ही ले जा सकेंगे। मधुमेह से पीडि़त छात्र-छात्राओं को परीक्षा केंद्रों में स्नैक्स ले जाने की अनुमति होगी। स्टुडेंट्स को इस बात का ध्यान रखना होगा कि परीक्षा केंद्र के अंदर वे लिखित सामग्री, मोबाइल फोन, स्मार्ट वॉच आदि नहीं ले जा सकेंगे।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned