CBSE Board Exam 2018: बोर्ड नें जारी किया नोटिस, सम्बद्ध स्कूल किसी भी बहाने नहीं रोकें विद्यार्थियों के प्रवेश पत्र

CBSE Board Exam 2018 केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं बोर्ड कक्षा के विद्यार्थियों की परीक्षा शुरू होने के एक सप्ताह पहले

By: Deovrat Singh

Published: 26 Feb 2018, 02:59 PM IST

CBSE Board Exam 2018 केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं बोर्ड कक्षा के विद्यार्थियों की परीक्षा शुरू होने के एक सप्ताह पहले ही सभी सम्बद्ध स्कूलों को यह सलाह जारी की है।

CBSE Board Exam 2018 : विद्यालय अपने स्तर पर उन विद्यार्थियों को प्रवेश पत्र नहीं देते फीस पूरी नहीं आई हो या कोई भी शुल्क बकाया हो। फीस न दे पाना कोई मजबूरी हो सकती है लेकिन परीक्षा नहीं रुक सकती। पात्र विद्यार्थी परीक्षा में बैठेगा। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 23 फरवरी को जारी किए गए नोटिस के जरिये सभी सीबीएसई बोर्ड से संबद्ध विद्यालय छात्रों के प्रवेश पत्र को किसी भी बहाने में नहीं रोक सकते। जिन विद्यार्थियों ने बोर्ड क्लास में अध्यन किया है और परीक्षा के लिए पात्र है उनके प्रवेश पत्र नहीं रोके जाएँ। सभी स्कूलों को यह ध्यान रहे कि बोर्ड पात्र उम्मीदवारों के स्कूलों द्वारा प्राप्त सूची के आधार पर प्रवेश पत्र जारी करता है, तो सीबीएसई ने बोर्ड से संबद्ध स्कूलों को सख्ती से इसे मानने को कहा है । सीबीएसई बोर्ड के परीक्षा 15 के नियम 15 का उल्लेख करते हुए सीबीएसई बोर्ड ने कहा, "किसी भी मामले में संबद्ध स्कूलों के प्रमुख पात्र उम्मीदवारों को परीक्षा में उपस्थित होने से नहीं रोकेंगे ।"


CBSE 10th Board Exam Admit Card

सीबीएसई बोर्ड के स्कूल भी छात्रों को प्रवेश पत्रों को सौंपने के लिए बाध्य हैं और इसे उसी पर रखने की अनुमति नहीं है। यदि कोई भी छात्र किसी भी ऐसी चिंताओं का सामना कर रहा है, तो उन्हें सीबीएससी की वेबसाइट पर उपलब्ध सरकारी नोटिस की जांच करने की सलाह दी जाती है। छात्रों को यह भी ध्यान देना चाहिए कि कक्षा 10, 12 छात्रों को प्रवेश पत्र जारी करने के लिए स्कूल शुल्क नहीं ले सकता है। कक्षा 10 और 12 छात्रों के लिए सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा मार्च 5, 2018 से शुरू होने वाली है।

 

Deovrat Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned