scriptCBSE के नाम पर हैं कई फेक ट्वीटर अकाउंट, होगी कार्रवाई | CBSE Board will take action against face twitter account | Patrika News

CBSE के नाम पर हैं कई फेक ट्वीटर अकाउंट, होगी कार्रवाई

locationजयपुरPublished: Apr 14, 2020 12:30:51 pm

10वीं और 12वीं के छात्रों को CBSE के नाम पर भ्रमित कर रही कई अवैध फेसबुक और ट्विटर आईडी के खिलाफ CBSE Board सख्त कार्रवाई करने जा रही है।

education news in hindi, education, CBSE, CBSE Board, CBSE Exam, CBSE Board Exam, govt school,

education news in hindi, education, CBSE, CBSE Board, CBSE Exam, CBSE Board Exam, govt school,

10वीं और 12वीं के छात्रों को CBSE के नाम पर भ्रमित कर रही कई अवैध फेसबुक और ट्विटर आईडी के खिलाफ CBSE Board सख्त कार्रवाई करने जा रही है। ऐसी फर्जी आईडी के जरिए कुछ लोग बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे घोषित करने की झूठी खबरों से छात्रों को भ्रमित कर रहे हैं। इसके अलावा CBSE के नाम का इस्तेमाल करके 10वीं व 12वीं के छात्रों को बोर्ड परीक्षाओं की झूठी तारीखें भी बताई जा रही हैं। सीबीएसई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा, परिणाम को लेकर फर्जी खबर देने वालों के लिए कड़ा कदम उठाने की ठान ली है। बोर्ड ने इस बारे ने गुरुवार को एक को एक नोटिस भी जारी किया है।”

CBSE द्वारा जारी किए गए इस नोटिस के जरिए झूठी अफवाह फैलाने वालों को चेतावनी दी है। संस्थान अब ऐसे व्यक्तियों के खिलाफ आईटी एक्ट में एफआईआर दर्ज कराएगा। सीबीएसई ने छात्रों और अभिभावकों को सलाह देते हुए अपने नोटिस में कहा, “छात्र CBSE के अपडेट के बारे में किसी भी अफवाहों पर विश्वास न करें। किसी भी सूचना के लिए आधिकारिक वेबसाइट और सोशल मीडिया हैंडल की जांच करें।”

CBSE अधिकारियों ने छात्रों एवं अभिभावकों से अपील की है कि वे केवल सीबीएसई के वेरीफाइड अकाउंट के द्वारा दी गई जानकारियों पर ही अमल करें।

गौरतलब है कि अकेले ट्विटर पर CBSE के नाम से मिलती-जुलती के नाम से मिलती-जुलती 10 से अधिक फर्जी आईडी हैं। सीबीएसई अधिकारियों ने ऐसी अधिकांश फर्जी आईडी की पहचान कर ली है और अब इनका लिंक कानूनी कार्रवाई के लिए पुलिस को भेजा जा रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो