scriptCBSE CTET: एग्जाम 5 जुलाई को, आवेदन प्रक्रिया आज से आरंभ | CBSE CTET: Exam on 5 July, registration starts today | Patrika News

CBSE CTET: एग्जाम 5 जुलाई को, आवेदन प्रक्रिया आज से आरंभ

locationजयपुरPublished: Jan 24, 2020 01:58:48 pm

CBSE CTET: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से केन्द्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा (CTET) 5 जुलाई को कराई जाएगी।

CBSE CTET, CTET, CTET Result December 2019, ctet results, education news in hindi, education, govt jobs in hindi

CBSE Recruitment 2019

CBSE CTET: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से केन्द्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा (CTET) 5 जुलाई को कराई जाएगी। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया आज 24 जनवरी से आरंभ होगी। वहीं ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथित 24 फरवरी है जबकि परीक्षा शुल्क 27 फरवरी तक जमा कराया जा सकता है। सीटेट के माध्यम से कक्षा एक से पांचवी और छह से आठवीं के लिए पात्रता परीक्षा होगी। दोनों वर्गों के लिए अलग-अलग आवेदन भरना होगा।

20 भाषाओं में होगी परीक्षा
गौरतलब है कि सीटेट पूरे देश में एक साथ 112 शहरों में होगी। अलग अलग प्रदेशों के अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए यह परीक्षा 20 भाषाओं में ली जाएगी।

उल्लेखनीय है कि हाल ही हुई सीबीएसई सीटेट परीक्षा में इस बार करीब 29 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था, जिसमें से करीब 5 लाख 42 हजार उम्मीदवार इस परीक्षा में उत्तीर्ण हुए हैं। परीक्षा 110 शहरों में 8 दिसंबर को 20 भाषाओं में आयोजित हुई थी। पहला पेपर उन अभ्यर्थियों के लिए था जो कक्षा 1 से 5 के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं और पेपर 2 उन अभ्यर्थियों के लिए है जो कक्षा 6 से 8 के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं। गौरतलब है कि सीबीएसई हर साल दो बार सीटीईटी परीक्षा आयोजित करता है। पहली परीक्षा जुलाई और दूसरी दिसंबर के महीने में आयोजित होती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो