scriptCBSE CTET: ये है एग्जाम पैटर्न और पेपर, ऐसे करें आवेदन | CBSE CTET: Exam pattern, paper and important dates | Patrika News

CBSE CTET: ये है एग्जाम पैटर्न और पेपर, ऐसे करें आवेदन

locationजयपुरPublished: Feb 03, 2020 04:31:42 pm

CBSE CTET: केन्द्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा (सीटेट) उत्तीर्ण कर अध्यापन में बनाएं सुनहरा कॅरियर

CBSE CTET, CTET, CTET Result December 2019, ctet results, Education, education news in hindi, govt jobs in hindi, Education News, Education News in Hindi, शिक्षा न्यूज़, CBSE CTET December answer key 2019

CBSE CTET December answer key 2019

CBSE CTET: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने जुलाई 2020 में आयोजित होने वाली केन्द्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा (सीटेट) के आवेदन व परीक्षा की तिथि की घोषणा कर दी है। सीटेट के 14वें संस्करण के लिए 24 जनवरी से आवेदन शुरू हो गए हैं जबकि परीक्षा 5 जुलाई 2020 को होगी। यह परीक्षा देश के 112 शहरों में 20 भाषाओं में आयोजित की जाएगी। ऑनलाइन आवेदन जमा कराने की अंतिम तिथि 24 फरवरी है। 27 फरवरी दोपहर 3.30 बजे तक छात्र शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।

यह होगा परीक्षा शुल्क
सामान्य तथा ओबीसी वर्ग के लिए केवल एक प्रश्नपत्र के लिए आवेदन का शुल्क 1000 रुपए है, जबकि दोनों प्रश्नपत्रों के लिए आवेदन शुल्क 1200 रुपए रखा गया है। वहीं एससी, एसटी और दिव्यांगजनों के लिए केवल एक प्रश्नपत्र के लिए आवेदन शुल्क 500 और दोनों प्रश्नपत्र के लिए आवेदन शुल्क 1200 रुपए देने होंगे।

क्या होगा पेपर पैटर्न
सीटेट के पेपर-1 में भाग लेने वाले सफल उम्मीदवार कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे। जबकि पेपर-2 में बैठने वाले सफल अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे। गौरतलब है कि सीबीएसई हर साल दो बार सीटीईटी परीक्षा आयोजित करता है। पहली परीक्षा जुलाई और दूसरी दिसंबर के महीने में आयोजित की जाती है। परीक्षार्थी ध्यान दें कि यह परीक्षा क्वालिफाइंग नेचर की होती है। इसमें सफल होने के लिए सामान्य वर्ग के आवेदक को 60 फीसदी और आरक्षित वर्ग के आवेदक को 55 फीसदी अंक प्राप्त करने जरूरी हैं। सीटेट परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को टीईटी पात्रता प्रमाणपत्र जारी किया जाएगा, जिसका उपयोग करके उम्मीदवार देश भर के स्कूलों में शिक्षक के रूप में आवेदन कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन
आवेदक संस्थान की अधिकारिक वेबसाइट https://ctet.nic.in/webinfo/Public/Home.aspx पर जाएं। ऑनलाइन पंजीकरण अनुभाग पर जाएं। अपना पंजीकरण पूरा करें। अपना आवेदन फॉर्म भरें। निर्देशों के अनुसार शुल्क का भुगतान करें। आवेदन शुल्क का भुगतान या तो ऑनलाइन (डेबिट याक्रक्रेडिट कार्ड के माध्यम से) या ऑफलाइन (एचडीएफसी या सिंडिकेट बैंक में ई-चालान बैंक के माध्यम से) के माध्यम से किया जा सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो