सीबीएसई परीक्षा : 12 वीं के इकोनॉमिक्स की परीक्षा खत्म, विद्यार्थियों ने कहा पहले से ज्यादा कठिन था पेपर

सीबीएसई के 12 वीं के इकोनॉमिक्स की परीक्षा में फिर से शामिल हुए विद्यार्थियों ने बताया कि इस बार का पेपर पहले की तुलना में काफी कठिन था।

By: Anil Kumar

Published: 25 Apr 2018, 03:25 PM IST

नई दिल्ली । सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) का पेपर लीक होने के बाद 12वीं क्लास के इकोनॉमिक्स की परीक्षा दोबारा बुधवार को हुई। यह परीक्षा सुबह 10:30 से 1:30 बजे तक चली। परीक्षा में फिर से शामिल हुए विद्यार्थियों ने बताया कि इस बार का पेपर पहले की तुलना में काफी कठिन था। पिछली बार इकोनोमिक्स का पेपर बेहद ही सरल था। छात्र-छात्रओं ने परीक्षा हॉल से बाहर आते ही बताया कि इस बार के प्रश्न पत्र में न्यूमेरिकल आधारित प्रश्न ज्यादा पूछे गए थे। जबकि पार्ट बी में मेडिकल और मैक्रोइकोनॉमिक्स के प्रश्न ज्यादा थे।

परीक्षा के लिए राजधानी में बनाए गए थे 23 केंद्र

आपको बता दें कि सीबीएसई कोऑर्डिनेटर जावेद आलम खान ने कहा कि राजधानी दिल्ली में कुल 23 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे । इकोनोमिक्स की परीक्षा सुबह 10:30 से दोपहर1:30 बजे तक चली। उन्होंने बताया कि परीक्षा रदद होने के बाद से सभी स्कूलों के जरिए छात्रों को इसकी जानकारी दे दी गई थी। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि बोर्ड ने अपने स्तर पर परीक्षा की तैयारियों को लेकर वेबसाइट पर समय-समय पर जानकारी साझा की है। इस बाबत प्रत्येक विद्यार्थिय़ों कोे दोबारा होने वाले परीक्षा के बारे में संपूर्ण जानकारी मिलती रही है।

यूजीसी ने जारी की 24 फर्जी विश्वविद्यालयों की लिस्ट, दिल्ली के ये 8 विश्वविद्यालय भी शामिल

मार्च में शुरू हुई थी सीबीएसई की परीक्षाएं

गौरतलब है कि सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं मार्च में शुरू हुईं थी। लेकिन परीक्षा के दरमियान ही पेपर लीक होने के कारण 12 वीं की इकोनॉमिक्स की परीक्षा रद्द करनी पड़ी थी। साथ हीं 10 वीं के मैथ्स के पेपर भी परीक्षा से पहले लीक होने के कारण रद्द करनी पड़ी थी। इससे पहले 26 मार्च को इकोनोमिक्स की परीक्षा हुई थी। छात्रों के विरोध प्रदर्शन के बाद बोर्ड ने निर्णय लेते हुए परीक्षा को रदद करने की घोषणा कर दी। जिसके बाद बोर्ड ने 25 अप्रैल को दोबारा परीक्षा करवाने का निर्णय लिया था।

 

Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned