CBSE Exam 2019 व्यावसायिक विषयों की परीक्षा फरवरी में हो सकती है आयोजित

CBSE Maths syllabus for Class 10 and 12 exam 2019

By: Deovrat Singh

Published: 10 Oct 2018, 03:44 PM IST

CBSE Exam 2019 : केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अगले वर्ष फरवरी और मार्च के महीनों में कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के लिए तैयार है। विद्यार्थियों के लिए अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं अभी हो रही है। अभी तक परीक्षा को लेकर कोई भी तारीख घोषित नहीं हुई है और न ही किसी प्रकार का बोर्ड द्वारा कोई नोटिफिकेशन जारी किया गया है।

CBSE Board Exam 2019 : केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) अगले वर्ष फरवरी और मार्च के महीनों में कक्षा 10 और कक्षा 12 के छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षा का आयोजन करने को तैयार है। बोर्ड ने पहले महीने में आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं के लिए संभावित व्यावसायिक विषयों की सूची जारी की थी। इसमें परीक्षाओं के नाम शामिल हैं जो फरवरी 2019 के उत्तरार्ध में और मार्च / अप्रैल, 2019 के महीने में आयोजित किए जाने का प्रस्ताव है। बोर्ड द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, परीक्षाओं के लिए उपस्थित होने वाले छात्रों के परीक्षा फॉर्म के जरिए पूर्ण डेटा प्राप्त करने के बाद बोर्ड फरवरी और मार्च / अप्रैल 2019 में परीक्षा के लिए व्यावसायिक विषय सूची को अंतिम रूप देगा, जिसके बाद जानकारी छात्रों को आधिकारिक नोटिफिकेशन के जरिए दी जाएगी ।

इस सूची में कक्षा 10 के छात्रों के लिए 24 व्यावसायिक विषयों और कक्षा 12 के छात्रों के लिए 83 विषय शामिल हैं। ये परीक्षाएं फरवरी 2019 के महीने में आयोजित की जानी है । इसके साथ ही कक्षा 12 के लिए 59 व्यावसायिक विषयों और कक्षा 10के लिए 48 व्यावसायिक विषयों की एक सूची भी है, जिनकी परीक्षा मार्च 2019 में आयोजित की जा सकती है। इसके लिए अन्य सभी विषयों और तिथियों के लिए पाठ्यक्रम विवरण जल्द ही बोर्ड द्वारा अपनी आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जारी किया जाएगा। व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की जानकारी के लिए यहाँ देख सकते हैं। निचे विषयों की सूची दी गई है।

CBSE class 12th Physics paper Syllabus-
Electrostatics, Current Electricity, Magnetic Effects of Current and Magnetism, Electromagnetic Induction and Alternating Currents, Electromagnetic Waves, Optics, Dual Nature of Matter and Radiation, Atoms and Nuclei, Electronic Devices, Communication Systems,

CBSE class 12th Mathematics paper syllabus-
Relations and Functions, Inverse Trigonometric Functions, Matrices, Determinants, Continuity and Differentiability, Applications of Derivatives, Integrals, Application of Integrals, Differential Equations, Vector Algebra, Three Dimensional Geometry, Linear Programming, Probability,

छात्रों को ध्यान रखना चाहिए कि परीक्षा कार्यक्रम और परीक्षा केंद्रों की पूरी सूची बोर्ड द्वारा वर्ष के अंत में उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। विद्यार्थी किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर पुष्टि जरूर कर लेवें।

Deovrat Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned