scriptGood News: सशस्त्र बलों के बच्चों को बोर्ड परीक्षा में छूट देगा सीबीएसई | CBSE extends relaxation norms for children of armed forces personnel | Patrika News

Good News: सशस्त्र बलों के बच्चों को बोर्ड परीक्षा में छूट देगा सीबीएसई

locationजयपुरPublished: Jan 27, 2020 07:33:55 pm

Submitted by:

Jitendra Rangey

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) (सीबीएसई) (CBSE) ने आतंकवाद और उग्रवाद के खिलाफ लड़ाई में शहीद हुए सशस्त्र बलों और उन लोगों के बच्चों को आगामी 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के मानदंडों में छूट देने का फैसला लिया है। परीक्षा नियंत्रक सनयम भारद्वाज ने बताया कि पुलवामा आतंकी हमले के बाद, सीबीएसई ने पुलवामा आतंकी हमले के बाद 2019 में सशस्त्र बलों और अर्धसैनिक बलों के शहीदों के प्रति छूट देने का फैसला किया था।

Pre-board exam of 10th starts today in sheopur

Pre-board exam 2020 : 10वीं की प्री-बोर्ड परीक्षा आज से शुरू

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) (सीबीएसई) (CBSE) ने आतंकवाद और उग्रवाद के खिलाफ लड़ाई में शहीद हुए सशस्त्र बलों और उन लोगों के बच्चों को आगामी 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के मानदंडों में छूट देने का फैसला लिया है। परीक्षा नियंत्रक सनयम भारद्वाज ने बताया कि पुलवामा आतंकी हमले के बाद, सीबीएसई ने पुलवामा आतंकी हमले के बाद 2019 में सशस्त्र बलों और अर्धसैनिक बलों के शहीदों के प्रति छूट देने का फैसला किया था। वहीं, बोर्ड ने निर्देश जारी कर कहा है कि अगर स्टूडेंट्स ने प्रैक्टिकल परीक्षा नहीं दी है, तो इसे 2 अप्रेल तक आयोजित किया जाना चाहिए।

उन्होंने आगे कहा कि 2020 में बोर्ड ने उन सशस्त्र बलों और अर्धसैनिक बलों के बच्चों को परीक्षा में छूट देने का फैसला किया है जो आतंकवाद और उग्रवाद से लड़ रहे हैं और इस अवधि के दौरान कर्तव्य को पूरा करते वक्त शहीद हो गए हैं। जो बच्चे इस साल 10वीं या 12वीं परीक्षा देंगे और उसी शहर में अपना परीक्षा केंद्र बदलना चाहते हैं तो उन्हें इसकी छूट दी जाएगी। यही नहीं, अगर वे दूसरे शहर के परीक्षा केंद्र में परीक्षा देना चाहते हैं, तो उन्हें इसकी भी छूट दी जाएगी।

भारद्वाज ने कहा कि जो उम्मीदवार ऐसा करना चाहते हैं, उन्हें अपने अपने स्कूलों को आवेदन करना होगा जो उन्हें संबंधित सीबीएसई के क्षेत्रीय कार्यालय को इन्हें अग्रेषित करेंगे। साथ ही जो स्टूडेंट्स प्रैक्टिकल परीक्षा नहीं दे पाए हैं, तो उनकी सुविधानुसार परीक्षा 2 अपे्रल, 2020 तक आयोजित की जाएगी। वहीं, जो स्टूडेंट्स उस पेपर की परीक्षा में देना चाहते हैं जिसके लिए उन्होंने आवेदन बाद में किया था, उन्हें इसकी भी इजाजत दे दी जाएगी।

उल्लेखनीय है कि सीबीएसई क्लास 12 बोर्ड परीक्षा (CBSE Class XII Board exams) 15 फरवरी को शुरू होंगी और 30 मार्च तक चलेंगी, जबकि क्लास 10 बोर्ड परीक्षा (Class X Board exams) 15 फरवरी को शुरू होकर 20 मार्च को संपन्न हो जाएंगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो