CBSE Fit India बुधवार से स्कूली बच्चों के लिए लाइव फिटनेस सत्र देगा

भारत सरकार का फ्लैगशिप फिटनेस आंदोलन फिट इंडिया, फिर से फिटनेस सत्र की एक नई श्रृंखला शुरू करने के लिए तैयार है। इस बार केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की साझेदारी में देशभर के स्कूली बच्चों को दी जाएगी।

By: Jitendra Rangey

Published: 14 Apr 2020, 07:57 PM IST

भारत सरकार का फ्लैगशिप फिटनेस आंदोलन फिट इंडिया, फिर से फिटनेस सत्र की एक नई श्रृंखला शुरू करने के लिए तैयार है। इस बार केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की साझेदारी में देशभर के स्कूली बच्चों को दी जाएगी।

COVID-19 से 3 मई तक देशव्यापी बंद के कारण, फिट इंडिया और CBSE ने सभी स्कूली बच्चों की फिटनेस सुनिश्चित करने के लिए पहल की है।

फिटनेस से संबंधित मुद्दों पर सत्रों के अलावा, प्रतिरक्षा के निर्माण और इस दौरान स्वस्थ रहने के तरीकों पर आयुष मंत्रालय के दिशानिर्देश भी छात्रों के साथ साझा किए जाएंगे।

बुधवार से सुबह 9:30 बजे शुरू होने वाले इस कार्यक्रम में छात्र फिट इंडिया मूवमेंट और सीबीएसई के फेसबुक और इंस्टाग्राम हैंडल पर इन लाइव सत्रों तक पहुंच सकते हैं। सभी सत्र YouTube पर भी उपलब्ध होंगे ताकि छात्र अपनी सुविधानुसार इसे एक्सेस कर सकें।

लाइव सत्र बच्चों की फिटनेस के सभी पहलुओं को दैनिक वर्कआउट से लेकर योग, पोषण तक भावनात्मक कल्याण तक कवर करेगा। Fitness experts आलिया इमरान, पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा, भावनात्मक कल्याण विशेषज्ञ डॉ. जितेंद्र नागपाल, योग एक्सपर्ट हीना भीमनी और कई अन्य जैसे फिटनेस विशेषज्ञ सत्र का हिस्सा होंगे।

इस पहली पहल के बारे में बात करते हुए, HRD के केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा, "CBSE ने अपनी दीक्षा से फिट इंडिया मूवमेंट का समर्थन किया है। 13868 सीबीएसई स्कूल अतीत और 11682 में कई फिट इंडिया कार्यक्रमों का हिस्सा रहे हैं। सीबीएसई स्कूलों को पहले ही Fit India flag मिल चुका है। ”

"अब, इस अनूठे प्रयास के साथ मुझे विश्वास है कि देशभर के छात्र लॉकडाउन के दौरान न केवल ईमानदारी से लगे रहेंगे, बल्कि फिटनेस और स्वस्थ जीवन जीने के लिए भी प्रेरित होंगे। "

केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू के अनुसार ऑनलाइन सत्र समय की जरूरत है।
"बच्चे सीमित शारीरिक गतिविधि के साथ घर पर हैं। फिटनेस विशेषज्ञों द्वारा ये सत्र सुनिश्चित करेंगे कि बच्चे घर पर भी फिटनेस का अभ्यास करें। इन समयों में यह भी जरूरी है कि हर कोई, विशेष रूप से बच्चे स्वस्थ रहें और मजबूत प्रतिरक्षा हो।"

"इन सत्रों में, फिटनेस से संबंधित विषयों के अलावा, आयुष मंत्रालय के दिशानिर्देश, प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए सरल चरणों का पालन करने के बारे में भी चर्चा की जाएगी। मुझे यकीन है कि इन समृद्ध सत्रों से बच्चों और माता-पिता को बहुत फायदा होगा।"

CBSE, GOQii और शिल्पा शेट्टी ऐप के सोशल मीडिया हैंडल पर लाइव स्ट्रीमिंग भी उपलब्ध होगी।

Show More
Jitendra Rangey
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned