CBSE Board Exam 2021: छात्रों की सुविधा के लिए सीबीएससी बोर्ड लाया ई परीक्षा पोर्टल

सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) आगामी परीक्षा को लेकर छात्रों को कई तरह की सुविधाएं मुहैया करा रहा है। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 (CBSE Board Exam 2021) का सिलेबस कम करने के बाद अब छात्रों के लिए ई-परीक्षा पोर्टल (e-pareeksha portal) को लॉन्च किया गया है।

By: Mohit Saxena

Published: 02 Apr 2021, 05:28 PM IST

CBSE e-pareeksha portal: कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के कारण छात्रों को पूरे सत्र पढ़ाई को लेकर जूझना पड़ा है। ऑनलाइन पढ़ाई के कारण छात्रों को अपना सिलेबस खत्म करने में कठिनाई का सामना करना पड़ा। ऐसे में छात्रों की परेशानी को कम करने के लिए बोर्ड ने 10वीं, 12वीं के सिलेबस (CBSE Board Exam 2021 Syllabus) को 30% तक घटा दिया था। अब बोर्ड ने अपनी अधिकारिक साइट cbse.gov.in पर अपने ई-परीक्षा पोर्टल (e-pareeksha portal) को लॉन्च किया है।

सीबीएसई ने लॉन्च किया ई-परीक्षा पोर्टल

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 (CBSE Board Exam 2021) की तारीखें नजदीक हैं।। चार मई से होने वाली बोर्ड परीक्षा के प्रैक्टिकल एग्जाम (CBSE Board Practical Exam 2021) भी होने जा रहे हैं। इसी बीच सीबीएसई ने 2021 की बोर्ड परीक्षा (CBSE Board Exam 2021) में शामिल होने वाले छात्रों को राहत देते हुए ई-परीक्षा पोर्टल (e-pariksha portal) को लॉन्च किया है। इससे छात्रों को आगामी परीक्षा में बेहतर तैयारी का मौका मिलेगा।

ये भी पढ़ें: CBSE Syllabus 2021: सीबीएसई बोर्ड ने इन कक्षाओं के लिए जारी किया नया सिलेबस, यहां से करें डाउनलोड

कई भागों में बंटा है पोर्टल

ई-परीक्षा पोर्टल (e-pareeksha portal) को कई स्तर पर बांटा गया है। इसे छात्रों को उपयोग करने में आसानी हो सकेगी। इस पोर्टल की मदद से छात्र अपने परीक्षा केंद्र के साथ प्रैक्टिकल परीक्षा केंद्र बदल सकेंगे। पोर्टल पर ही कक्षा 10वीं के छात्रों का इंटरनल असेसमेंट (CBSE Internal Assessment) और कक्षा 12वीं के छात्रों के इंटरनल ग्रेड (CBSE Internal Grade) को डाला जाएगा। इसके साथ परीक्षा में सम्मलित छात्रों को रोल नंबर के हिसाब से सूची भी अपलोड होगी।

छात्रों को परीक्षा संबंधी हर तरह की जानकारी मिल सकेगी

ई-परीक्षा पोर्टल (e-pareeksha portal) के जरिए छात्रों को परीक्षा संबंधी हर तरह की जानकारी मिल सकेगी। इसके लिंक पर क्लिक करते ही छात्रों को परीक्षा से जुड़ी कई अहम जानकारी मिल जाएगी। उन्हें अपनी जरूरत के हिसाब से उस विकल्प पर जाना होगा। अपनी यूजर आईडी, पासवर्ड और सिक्योरिटी पिन को डालने के बाद ही छात्र पोर्टल पर जा सकेंगे।

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned