CBSE NET 2018 : यूजीसी नेट परीक्षा फिर से वर्ष में दो बार, प्रश्न पत्र भी 2 ही होंगे

CBSE NET 2018 : सीबीएसई द्वारा नेट की परीक्षा वर्ष में एकबार करवाने को लेकर अपनी मांग रखी थी। जिसके बाद असमंजस की स्थिति के चलते पिछले...

By: Deovrat Singh

Published: 26 Jan 2018, 11:23 AM IST

CBSE NET 2018 : सीबीएसई द्वारा नेट की परीक्षा वर्ष में एकबार करवाने को लेकर अपनी मांग रखी थी। जिसके बाद असमंजस की स्थिति के चलते पिछले वर्ष आयोजित की गई परीक्षा जुलाई की बजाय नवंबर में आयोजित की गई। इसबार से परीक्षा वर्ष में दो बार ही आयोजित की जाएँगी।

CBSE NET 2018 : लेक्चरर और रिसर्च स्कॉलर बनने की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर है। हाल ही विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने नेट की परीक्षा को फिर से वर्ष में दो बार आयोजित करने का फैसला लिया है। इसी के साथ आयोग ने इसके पेपर पैटर्न में कुछ बदलाव भी किए हैं। पहले इसके लिए तीन पेपर देने होते थे। अब इसके दो ही पेपर होंगे। इनमें एक घंटे की समयावधि वाले पेपर-। में 50 बहुवैकल्पिक प्रश्न पूछे जाएंगे जो टीचिंग एबिलिटी, एप्टीट्यूट और विधि पर आधारित होंगे। इससे पहले इसके लिए 75 मिनट दिए जाते थे। वहीं पेपर-।। में 100 प्रश्न पूछे जाएंगे जिसके लिए अभ्यर्थियों के पास दो घंटे का समय होगा। साथ ही जेआरएफ की आयु सीमा बढ़ाकर 28 से 30 वर्ष कर दी गई है। इस वर्ष 05 जुलाई 2018 को यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन होगा।

 

यह भी पढ़ें : VCRC recruitment: साइंटिस्ट, प्रोजेक्ट असिस्टेंट एवं प्रोजेक्ट टेक्नीशियन के पदों पर भर्ती, करें आवेदन


CBSE NET 2018 New Update : इसबार से नेट में होंगे सिर्फ 2 पेपर

CBSE NET 2018 - नेट के नियमों में सीबीएसई ने बड़ा बदलाव करते हुए निर्णय लिया है कि यह अब वर्ष में फिर से दो बार आयोजित की जाएगी। वहीं अब सिर्फ 2 प्रश्नपत्र होंगे। साथ ही जेआरएफ के लिए उम्र सीमा में भी बदलाव किया गया है। जेआरएफ के लिए उम्र सीमा को 28 वर्ष से बढ़ाकर 30 वर्ष कर दिया गया है। नए पैटर्न में पहला टीचिंग एबिलिटी, एप्टीट्यूड का होगा व दूसरा चयनित विषय का रहेगा। नेट के आवेदन 1 फरवरी से होंगे।

 

यह भी पढ़ें : इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने 16 जूनियर ऑपरेटर के पदों पर वैकेंसी निकाली, करें आवेदन

Deovrat Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned