scriptसीबीएसई ने 9वीं से 12वीं का पाठ्यक्रम 30 फीसदी घटाया | CBSE reduces syllabus by 30 percent | Patrika News

सीबीएसई ने 9वीं से 12वीं का पाठ्यक्रम 30 फीसदी घटाया

locationजयपुरPublished: Jul 07, 2020 08:22:15 pm

कोविड-19 (Covid-19) के बढ़ते मामलों के बीच स्कूलों के ना खुल पाने के कारण शिक्षा व्यवस्था पर असर और कक्षाओं के समय में भी आई कमी को ध्यान में रखते हुए सीबीएसई (CBSE) ने मंगलवार को शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए 9वीं – 12वीं का पाठ्यक्रम 30 फीसदी घटा दिया।

cbse region

cbse region

कोविड-19 (Covid-19) के बढ़ते मामलों के बीच स्कूलों के ना खुल पाने के कारण शिक्षा व्यवस्था पर असर और कक्षाओं के समय में भी आई कमी को ध्यान में रखते हुए सीबीएसई (CBSE) ने मंगलवार को शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए 9वीं – 12वीं का पाठ्यक्रम 30 फीसदी घटा दिया। सीबीएसई की ओर से जारी गाइडलाइंस के अनुसार, पाठ्यक्रमों में मूल अवधारणाओं को बनाए रखा गया है तथा जिन घटाए गए पाठ्यक्रम वर्षांत बोर्ड परीक्षाओं और आतंरिक मुल्यांकन के लिए निर्धारित विषयों का हिस्सा नहीं होंगे। विद्यालय प्रमुख और अध्यापक विभिन्न विषय संयोजित करने के लिए विद्यार्थियों को घटाई गई विषय-वस्तु की भी व्याख्या करना सुनिश्चित करेंगे।

गाइडलाइंस में आगे कहा गया है कि सम्बद्ध विद्यालयों में वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर और एनसीईआरटी के अन्य इनपुट भी अध्यापन शिक्षण का भाग होंगे। विद्यालय प्रारम्भिक कक्षाओं पहली से आठवीं के लिए एनसीईआरटी (NCERT) द्वारा विनिर्दिष्ट वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर और अधिगम निष्कर्षों का अनुसरण करेंगे। संशोधित पाठ्यक्रम सीबीएसई की शैक्षणिक वेबसाइट www.cbseacademic.nic.in पर उपलब्ध है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो