CBSE Supplementary Exam 2018 - कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, 21 जून लास्ट डेट

CBSE Supplementary Exam 2018 - कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, 21 जून लास्ट डेट

Vikas Gupta | Publish: Jun, 14 2018 03:22:55 PM (IST) | Updated: Jun, 14 2018 03:44:05 PM (IST) शिक्षा

CBSE Supplementary Exam - central board of secondary education (CBSE) ने 10वीं और 12वीं कक्षा के कंपार्टमेंट एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है।

CBSE Supplementary Exam - central board of secondary education (CBSE) ने 10वीं और 12वीं कक्षा के कंपार्टमेंट एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। जिन स्टूडेंट्स की बोर्ड 10वीं और 12वीं कंपार्टमेंट आई हो बोर्ड उन्हें नंबर सुधारने का एक मौका दे रहा है। जिन स्टूडेंट्स का नाम ऑनलाइन प्रक्रिया के द्वारा सबमिट किया जाएगा केवल वे ही कंपार्टमेंट एग्जाम में शामिल हो पाएंगे। कंपार्टमेंट की परीक्षा जुलाई में आयोजित की जाएगी। कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए स्टूडेंट्स 21 जून तक या इससे पहले रजिस्ट्रेशन अवश्य कर लें। बोर्ड ने रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख 21 जून 2018 तय की है। इस साल 10वीं कक्षा में 1, 86,067 और 12वीं कक्षा में 91,818 छात्रों की कंपार्टमेंट आई है।

क्या होता है कंपार्टमेंट एग्जाम

जो स्टूडेंट्स 10वीं और 12वीं की मु्ख्य परीक्षा में किसी विषय में अच्छे अंक नहीं ले पाए थे, बोर्ड उन स्टूडेंट्स को दोबारा मौका दिया जा रहा है ताकि वे दोबारा परीक्षा देकर अपने अंकों में सुधार कर सकें। सीबीएसई की ओर से लिस्ट ऑफ कैंडिडेट्स को स्वीकार करने के लिए पोर्टल 12 जून से खुल चुका है। कंपार्टमेंट एग्जाम के लिए स्टूडेंट्स 21 जून तक पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। दोबारा पेपर देने के लिए तीन मौके मिलते हैं। जिन स्टूडेंट्स का नाम सीनियर स्कूल सर्टिफिकेट एग्जाम कंपार्टमेंट लिस्ट में दर्ज रहता है, वो स्टूडेंट उसी साल जुलाई में होने वाले कंपार्टमेंट एग्जाम में बैठ सकते हैं। कैंडिडेट्स को दूसरा मौका अगले साल मार्च या अप्रैल और तीसरा मौका जुलाई में मिलता है। अगर कोई स्टूडेंट कंपार्टमेंट की परीक्षा को पास कर लेता है तो वो बोर्ड एग्जाम में संबंधित क्लास पास कर लेता है। सीबीएसई बोर्ड 10वीं की परीक्षा देने वाले वह छात्र कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं जिन्होंने रेगुलर स्कूलिंग की हो। साथ ही 10वीं के छात्र दो सब्जेक्ट के लिए और 12वीं के छात्र केवल एक सब्जेक्ट के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करने के बाद सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट www.cbse.nic.in पर एडमिट कार्ड जारी करेगा। इस वेब साइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। आपको बता दें, ये परीक्षाएं सीबीएसई से एफिलेटेड सभी स्कूलों में कराए जाएंगी।

Ad Block is Banned