CBSE ने शुरु की साइन लैंग्वेज, इन छात्रों के लिए होगी अत्यन्त उपयोगी

Sunil Sharma

Publish: Sep, 29 2018 11:32:16 AM (IST)

शिक्षा
1/2

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने विशेष जरूरतमंद छात्रों के लिए साइन लैंग्वेज शुरू की है। इसमें कम्प्यूटर आधारित परीक्षण, उपस्थिति छूट और लचीले विषय चयन जैसे विकल्प होंगे।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने विशेष जरूरतमंद छात्रों के लिए साइन लैंग्वेज शुरू की है। इसमें कम्प्यूटर आधारित परीक्षण, उपस्थिति छूट और लचीले विषय चयन जैसे विकल्प होंगे। ऐसे छात्रों के लिए व्यापक दिशानिर्देश तैयार करने की प्रक्रिया में बोर्ड ने प्रस्ताव दिया है कि ऐसे बच्चों को बोर्ड परीक्षाओं में दो या एक अनिवार्य भाषाओं के पहले से ही मौजूदा मानदंडों में छूट दी जा सकती है।

इससे संबंधित अधिकारी के अनुसार यह प्रस्तावित किया गया है कि बोर्ड द्वारा निर्धारित फॉर्मूले को पूरा करने के लिए भारतीय साइन लैंग्वेज या ब्रेल लिपि को भाषा के रूप में माना जाना चाहिए। गतिशीलता के मुद्दे वाले छात्रों के लिए सीबीएसई ने ऑनलाइन सामग्री बनाने की सिफारिश की और गंभीर दिव्यांगजन के मामले में उपस्थिति आवश्यकताओं को माफ करने पर भी प्रस्ताव रखा है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned