scriptजल्द ही CBSE स्कूलों में शुरू होगी बायोमैट्रिक अटेंडेंस! छात्रों पर पड़ेगा ये असर | CBSE students will have to give biometric attendance, know its impact | Patrika News

जल्द ही CBSE स्कूलों में शुरू होगी बायोमैट्रिक अटेंडेंस! छात्रों पर पड़ेगा ये असर

locationजयपुरPublished: Jun 03, 2019 12:46:25 pm

CBSE Rules

Education,students,govt school,NCERT,CBSE result,education news in hindi,CBSE exam,CBSE Syllabus,

cbse, cbse syllabus, NCERT, education news in hindi, education, students, govt school, cbse exam, cbse result

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सैकंडरी एजुकेशन (CBSE) जल्दी ही स्कूलों में बायोमैट्रिक अटेंडेंस लागू करने जा रहा है। इससे पहले सीबीएसई ने स्टूडेंट्स की बायोमैट्रिक अटेंडेंस को लेकर स्कूलों को सुझाव दिया था, जिसके बाद शहर की कई बड़ी स्कूलों में बायोमैट्रिक एटेंडेस ली जा रही है। पिछले कुछ दिनों से डमी स्कूलों और स्टूडेंट्स की अटेंडेंस को लेकर मिल रही शिकायतों के बाद बोर्ड अब सख्त कदम उठाने जा रहा है। हाल ही में जयपुर आए सीबीएसई एग्जामिनेशन कंट्रोलर संयम भारद्वाज ने इस बारे में संकेत दिए थे। भारद्वाज ने कहा था बोर्ड बायोमैट्रिक अटेंडेंस पर विचार कर रहा है और जल्द ही इसे लेकर गाइडलाइन जारी की जाएगी।

वहीं सीबीएसई डमी स्कूलों पर भी लगाम कसने जा रहा है। बोर्ड ऐसी स्कूलों का एफिलिएशन रद्द करेगा, जिन्होंने केवल डॉक्यूमेंट्स में स्टूडेंट्स के एडमिशन ले रखे हैं। पहले स्कूलों के इंस्पेक्शन के दौरान एफिलिएशन टीम को अनियमितताएं मिलने पर सिर्फ सिस्टम ठीक करने की वार्निंग दी जाती थी। सीबीएसई के एक अधिकारी ने बताया कि वैसे तो बोर्ड पिछले कुछ सालों से डमी स्कूलों को लेकर सकुर्लर जारी कर रहा है, लेकिन अब जल्द ही बोर्ड ऐसी स्कूलों के खिलाफ एक्शन लेने जा रहा है। पिछले दिनों सीबीएसई की एफिलिएशन टीम को शहर की एक स्कूल में कुल 108 एनरोल्ड स्टूडेंट्स में से केवल तीन बच्चे ही प्रजेंट मिले थे, जबकि स्कूल ने उस दिन 105 स्टूडेंटï्स को अटेंडेंस में प्रजेंट दिखाया था।

एक सेक्शन में 40 से 45 स्टूडेंट्स ही
सीबीएसई 2019-20 सेशन से स्कूल का एनरोलमेंट डेटा भी एनालिसिस करेगा। बोर्ड की ओर से जितने सेक्शन के लिए स्कूल को एफिलिएशन मिला है, स्कूल उतने ही स्टूडेंट्स एनरोल कर सकेगा। एक सेक्शन में 40 से 45 स्टूडेंट्स ही होंगे, साथ ही टीचर्स की संख्या का भी ध्यान रखा जाएगा। वहीं स्कूल की एफिलिएशन के अकॉर्डिंग सेक्शन वाइज स्टूडेंट्स की संख्या देखी जाएगी, इसके बाद रजिस्टर्ड होने वाले स्टूडेंट्स का एनरोलमेंट कैंसिल किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो