script

स्टूडेंट्स के लिए CBSE ने की नई शुरूआत, बनेगा ‘लर्निंग हब’, होंगे ये फायदे

locationजयपुरPublished: Mar 23, 2019 02:27:47 pm

बोर्ड ने स्कूलों को भेजी जानकारी, फैकल्टीज डवलपमेंट और क्वालिटी एजुकेशन पर फोकस

education news in hindi, education, cbse, cbse board, cbse board exam, cbse board syllabus, cbse board result, learning

CBSE

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सैकंडरी एजुकेशन (CBSE) क्वालिटी एजुकेशन को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है। साथ ही फैकल्टी और स्टूडेंट डवलपमेंट को लेकर भी बोर्ड कई तरह की प्लानिंग कर रहा है। इसके चलते बोर्ड ने एक खास कदम उठाते हुए ‘लर्निंग हब’ की प्लानिंग की है। बोर्ड की ओर से हाल ही जारी किए गए सर्कुलर के अनुसार बोर्ड स्कूलों में लर्निंग सहित विभिन्न एक्टिविटीज को बढ़ावा देगा। एक्सपट्र्स के मुताबिक इस पहल के जरिए बोर्ड छोटे स्कूल्स की एक्टिविटीज बढ़ाने के लिए प्रयासरत है।

क्या है लर्निंग हब
बोर्ड पांच-पांच स्कूलों के ग्रुप बनाकर स्कूलों को क्लब करेगा। इन स्कूल ग्रुप्स को बोर्ड यह निर्देश देगा कि वो अपने स्कूल की बेस्ट प्रेक्टिसेस , टीचिंग मैथेड की जानकारी एक-दूसरे को दें। साथ ही मिलकर एक्टिविटीज को डवलप करें। एक्टिविटीज इनवॉल्वमेंट, टीचिंग मैथेड, नॉलेज शेयरिंग के अलावा स्कूल्स को कल्चरल प्रोग्राम एक्सचेंज भी करना होगा। इनीशिएटिव के तहत स्कूल ग्रूपिंग करने के दौरान एक स्कूल को लीड कॉलोब्रेटेर के रूप में एक स्कूल को मनोनीत किया जाएगा।

रिसर्च वर्क भी होगा प्रमोट
जानकारी के अनुसार इन लर्निंग हब में जहां एक्टिविटीज प्रमोट करने की कोशिश होगी, वहीं नॉलेज शेयरिंग और रिसर्च वर्क को भी बढ़ावा दिया जाएगा। जानकारों का कहना है कि पिछले साल दिसंबर में रिसर्च वर्क के इनीशिएटिव के दौरान बोर्ड ने अपने तुलनात्मक अध्ययन में यह पाया है कि स्कूलों की क्लबिंग की जाए, ताकि नॉलेज शेयर से अच्छे आउटपुट्स निकलकर सामने आए। उल्लेखनीय है कि स्कूलों के ग्रुप बनाने के लिए बोर्ड ओएसिस (ऑनलाइन एफिलिएटिड स्कूल इंफॉर्मेशन सिस्टम) के डेटा को भी वेरिफाई करेगा।

सहोदय की तर्ज पर
बोर्ड से मिली जानकारी के अनुसार जैसे सहोदय के जरिए बोर्ड ने सिटीवाइज बड़े स्तर पर स्कूलों को जोड़ा था, वहीं इसके जरिए मिनी सहोदय क्लब बनाने की कोशिश की जा रही है। स्कूलों के छोटे ग्रुप्स में एक्टिविटीज को बढ़ाने देने का मुख्य मकसद नॉलेज शेयरिंग को बढ़ावा देना है।

ट्रेंडिंग वीडियो