scriptसरकारी, प्राइवेट स्कूलों के 8वीं से 12वीं क्लास के बच्चे पढ़ेंगे फ्री में | Chhattisgarh : Students of private, govt schools to study free | Patrika News
शिक्षा

सरकारी, प्राइवेट स्कूलों के 8वीं से 12वीं क्लास के बच्चे पढ़ेंगे फ्री में

Chhattisgarh Schools : छत्तीसगढ़ में भीषण गर्मी (heat wave) के चलते बढ़ाई गई छुट्टियों के खत्म होने के बाद सोमवार को सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल 2019-2020 शैक्षिक सत्र (academic session) के लिए खुल गए।

जयपुरJun 24, 2019 / 04:33 pm

जमील खान

education news in hindi, education, govt school,

Haryana Govt Schools

chhattisgarh schools : छत्तीसगढ़ में भीषण गर्मी (heat wave) के चलते बढ़ाई गई छुट्टियों के खत्म होने के बाद सोमवार को सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल 2019-2020 शैक्षिक सत्र (academic session) के लिए खुल गए। शिक्षकों ने चंदन तिलक लगाकर स्टूडेंट्स का स्वागत किया। सरकारी स्कूल के बच्चों को फ्री यूनिफॉर्म (Free Uniform) और किताबें (books) बांटी गई। साथ ही बच्चों को मिड डे मील भी मुहैया करवाया गया।

classes 8 to 12 के बच्चें पढ़ेंगे फ्री में
classes 8 से 12 के बच्चे सोमवार से निशुल्क अध्ययन करेंगे। इससे और अधिक बच्चे पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित होंगे और ड्रॉपआउट रेट में भी कमी आएगी। राजधानी रायपुर स्थित प्रोफेसर जे एन पांडे स्कूल के प्रिंसिपल अनिल कुमार पांडे ने बताया कि पहले निशुल्क पढ़ाई योजना क्लास 6 से 8 तक थी, लेकिन इस योजना को अब क्लास 12 तक बढ़ा दिया गया है ताकि बच्चे क्लास 8 के बाद भी अपनी पढ़ाई जारी रख सकें।

पांडे ने आगे बताया कि हम चाहते हैं कि अधिक से अधिक बच्चे स्कूलों में एडमिशन लें। इसके लिए मिड डे मील (mid day meal), निशुल्क यूनिफॉर्म, किताबें, साफ सुथरे खेल के मैदान, स्वच्छ टॉयलेट जैसी सुविधाएं मुहैया करवाई गई हैं, ताकि स्कूलों में भी उन्हें घर जैसा महसूस हो। उल्लेखनीय है कि हर साल गर्मियों की छुट्टियों के बाद स्कूल 16 जून को फिर से खुल जाते हैं, लेकिन इस साल अत्यधिक गर्मी के चलते स्कूलों की छुट्टियों को बढ़ा दिया गया।

Home / Education News / सरकारी, प्राइवेट स्कूलों के 8वीं से 12वीं क्लास के बच्चे पढ़ेंगे फ्री में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो