scriptक्राइस्ट यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग में कर सकते हैं पीएचडी | Christ University invites applications for PhD in engineering | Patrika News

क्राइस्ट यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग में कर सकते हैं पीएचडी

Published: Aug 21, 2018 12:20:21 pm

इंजीनियरिंग के स्टूडेंस पीएचडी करना चाहते हैं तो बेंगलूरु की क्राइस्ट यूनिवर्सिटी मेें आवेदन कर सकते हैं।

Christ University

Christ University

इंजीनियरिंग के स्टूडेंस पीएचडी करना चाहते हैं तो बेंगलूरु की क्राइस्ट यूनिवर्सिटी मेें आवेदन कर सकते हैं। यूनिवर्सिटी की ओर से सिविल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग और मैकेनिकल इंजीनियरिंग के छात्रों के लिए पीएचडी के लिए आवेदन मांगे गए है। प्रवेश के लिए एप्लीकेशन मोड और ऑनलाइन मोड, दोनों मोड खुले हैं।

चयन की प्रक्रिया : अभ्यार्थियों के पास संबंधी विषय में 55 फीसदी अंकों के साथ पीजी एवं एमफिल डिग्री होनी चाहिए। अभ्यार्थियों के पास यूजीसी या अन्य मान्यता प्राप्त संस्थान के किसी रिसर्च प्रोजक्ट में रिसर्च एसोसिएट/फेलो के रूप में न्यूनतम दो साल की विशेषज्ञता होनी चाहिए। चयन के लिए दो घंटे की प्रवेश परीक्षा होगी, जिसमें रिसर्च मेथेडोलॉजी एवं विषय से संबंधित 50-50 बहुविकल्पी प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके बाद इंटरव्यू एवं एकेडमिक योग्यता के अनुसार प्रवेश दिया जाएगा।

इनका रखें ध्यान
आवेदन करते समय 10वीं, 12वीं, यूजी, पीजी और एमफिल/ नेट/ जेआरएफ/ स्लेट/ गेट या अन्य जरूरी मार्कशीट साथ रखें। आवेदन की प्रक्रिया 7 अगस्त से शुरू हो चुकी है, जिसकी अंतिम तिथि 8 नवंबर है एवं विलंब शुल्क के साथ 10 नवंबर रखी गई है। प्रवेश परीक्षा 17 नवंबर को होगी एवं परिणाम 27 नवंबर को घोषित होगा।

डायरेक्ट मोड
आवेदन पत्र क्राइस्ट यूनिवर्सिटी, सेंट्रल ब्लॉक, होसुर रोड, बेंगलूरु (560029) स्थित एडमिशन ऑफिस से प्राप्त कर सकते हैं। फॉर्म को भरने के बाद उसे समिट करने के लिए ऑफलाइन मोड का इस्तेमाल करें। इसके लिए www.christuniversity.in पर लॉगिन करके एडिमिशन पर क्लिक करें और ऑफलाइन एप्लीकेशन मोड चुनें।

कैसे करें आवदेन : ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड के लिए आवेदन करने से पहले Uhttps://appstat.christuniversity.in को विजिट करना जरूरी है। 10वीं की मार्कशीट के अनुसार ही अपना नाम और ईमेल रजिस्टर करवाएं और पासवर्ड सेट करें। ईमेल आई डी और फोन नंबर का उपयोग आवेदन से जुड़ी सूचनाएं भेजने के लिए किया जाएगा। आवेदन संबंधी अधिक जानकारी के लिए आप फोन नंबर 080-40129100, 40129600 पर संपर्क कर सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो