scriptCISCE Update: 11वीं-12वीं कक्षा के दो विषयों के परीक्षा का पैटर्न में बड़ा बदलाव, यहां देखें | CISCE 11th and 12th exam pattern for Maths and English | Patrika News

CISCE Update: 11वीं-12वीं कक्षा के दो विषयों के परीक्षा का पैटर्न में बड़ा बदलाव, यहां देखें

locationजयपुरPublished: May 18, 2020 12:14:28 pm

Submitted by:

Deovrat Singh

CISCE New exam pattern: काउंसिल फॉर दि इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन ने 11वीं-12वीं कक्षा के पाठ्यक्रम में बड़ा बदलाव किया है।

CISCE

CISCE

CISCE New exam pattern: काउंसिल फॉर दि इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन ने 11वीं-12वीं कक्षा के पाठ्यक्रम में बड़ा बदलाव किया है। ये बदलाव दो विषयों के परीक्षा पैटर्न में किया गया है। इस संबंध में बोर्ड ने नोटिस भी जारी कर दिया है। जिसके अनुसार, इसी शैक्षणिक सत्र से इसे लागू किया जाएगा।
CISCE द्वारा जारी नोटिस के अनुसार, बोर्ड ने 11वीं-12वीं के इंग्लिश और मैथ्स का एग्जाम पैटर्न बदल दिया है। अब इन दोनों विषयों की परीक्षा दो हिस्से में होगी।

क्या बदला
बोर्ड ने बताया है कि 11वीं और 12वीं के मैथ्स और इंग्लिश विषयों की परीक्षा में प्रोजेक्ट वर्क भी शामिल होगा। ये प्रोजेक्ट वर्क 20-20 अंकों का होगा। यानी पहले इन विषयों में 100 अंकों के लिए सिर्फ एक लिखित परीक्षा होती थी। लेकिन अब 80 अंक की मुख्य लिखित परीक्षा (Theory) होगी और 20 अंक का प्रोजेक्ट वर्क जमा करना होगा।

पहले बोर्ड शैक्षणिक सत्र 2022 से ये बदलाव करने जा रहा था। लेकिन अब इसे 2021 से ही लागू किया जा रहा है।

कैसे बनाना होगा प्रोजेक्ट
सीआईएससीई ने ये भी बताया है कि स्टूडेंट्स किस तरह प्रोजेक्ट वर्क पूरा कर सकते हैं। बोर्ड ने दोनों विषयों के लिए टॉपिक्स की एक लिस्ट तैयार की है। ये लिस्ट आप आगे दिए नोटिस लिंक से देख सकते हैं।

साथ ही ये भी बताया है कि इन दोनों विषयों के लिए सैंपल क्वेश्चन पेपर्स जल्द ही काउंसिल की वेबसाइट पर अपलोड कर दिए जाएंगे। इन प्रोजेक्ट वर्क्स का असेसमेंट व मार्किंग पैटर्न ISC 2022 regulations and syllabus में दिए गए दिशानिर्देश के आधार पर होगा। ये दिशानिर्देश आप बोर्ड की वेबसाइट पर देख सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो