CISCE Date Sheet 2021: बोर्ड परीक्षा की तिथियों के लिए करना होगा इंतजार, जानिए कब जारी होगी डेटशीट

  • ICSE , ISC Exam 2021 Date Sheet:
  • पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों के चलते इस बार फरवरी-मार्च में परीक्षाएं नहीं हो सकेंगी।
  • चुनाव की तारीखें घोषित होने के साथ ही एग्जाम शेड्यूल जारी कर दिया जाएगा।

By: Deovrat Singh

Published: 22 Feb 2021, 10:40 AM IST

CISCE Date Sheet 2021: सीबीएसई सहित देश भर के लगभग सभी शिक्षा बोर्डों ने दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षा की तिथियां जारी कर दी है। बहुत से राज्यों ने डेटशीट भी जारी कर दी है। बिहार बोर्ड ने तो बारहवीं बोर्ड की परीक्षाएं भी आयोजित कर ली है। लेकिन आईसीएसई और आईएससी की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखें अभी तक जारी नहीं हुई है। CISCE के अनुसार 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं के लिए तारीखों की घोषणा जल्द ही की जाएगी। एग्जाम डेट्स विभिन्न राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों की तिथियों के ऐलान के बाद जारी की जाएगी।

Read More: कामधेनु गोविज्ञान प्रचार प्रसार परीक्षा स्थगित, जानिए फिर कब होगी आयोजित

बोर्ड ने अपनी वेबसाइट पर बताया था कि 10वीं और 12वीं की परीक्षा पिछले सालों की तरह फरवरी-मार्च में नहीं हो पाएंगी। इस संबंध में एक नोटिस काउंसिल की वेबसाइट पर जारी भी किया गया। नोटिस के मुताबिक कोविड-19 महामारी और पांच राज्यों में होने वाले चुनावों के चलते इस बार फरवरी-मार्च में परीक्षाएं नहीं हो सकेंगी। परीक्षा की तिथियां सही समय पर जारी कर दी जाएंगी। जैसे ही चुनावों की तारीखों की घोषणा की जाएगी, वैसे ही 10वीं और 12वीं कक्षाओं की परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी किया जाएगा। दोनो ही कक्षाओं की विषयवार परीक्षा तिथियों के लिए टाइम-टेबल चुनाव की घोषणा के बाद एक या दो दिन में कर दिया जाएगा।

Read More: सरकार का बड़ा फैसला, कक्षा 1 से 8वीं तक के विद्यार्थियों को अगली कक्षा में किया जाएगा प्रमोट, पढ़ें पूरी डिटेल्स

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने सीबीएसई की तर्ज पर ही प्रैक्टिकल की कॉपियों के मूल्यांकन की योजना बनाई है। अब प्रैक्टिकल की कॉपियों को मूल्यांकन के लिए बोर्ड को नहीं भेजा जाएगा। उसका स्थानीय केंद्र पर ही मूल्यांकन किया जाएगा। इससे परीक्षा परिणाम घोषित होने में आसानी होगी। इस फैसले से स्कूल प्रबंधन से लेकर बोर्ड का समय, प्रैक्टिकल परीक्षाओं में अधिक खर्च होने से बच सकेगा। पुरानी नियमावली के तहत सीआईएससीई की ओर से प्रैक्टिकल की कॉपियों को मूल्यांकन के लिए बोर्ड को प्रेषित किया जाता है। जिसके बाद बोर्ड मूल्यांकन कर नंबर प्रदान करता है। इस पूरी प्रक्रिया में काफी समय लग जाता है।

Show More
Deovrat Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned