scriptSchool Reopen: राज्य में 8वीं तक के स्कूल 31 मार्च 2021 तक रहेंगे बंद, बोर्ड परीक्षाएं होंगी आयोजित, पढ़ें पूरी डिटेल्स | Class Wise School Reopening Details | Patrika News

School Reopen: राज्य में 8वीं तक के स्कूल 31 मार्च 2021 तक रहेंगे बंद, बोर्ड परीक्षाएं होंगी आयोजित, पढ़ें पूरी डिटेल्स

locationजयपुरPublished: Dec 05, 2020 03:10:07 pm

Submitted by:

Deovrat Singh

School Reopening Date
राज्य में पहली से आठवीं तक के स्कूल 31 मार्च 2021 तक बंद रहेंगे
आगामी शैक्षणिक सत्र एक अप्रैल 2021 से प्रारंभ होगा।

school.png
School Reopening Date: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सत्र 2021 को लेकर बैठक की है। बैठक में कहा है कि कोरोना संक्रमण के चलते प्रदेश में कक्षा एक से आठवीं तक की कक्षाएं 31 मार्च 2021 तक बंद रहेंगी। मुख्यमंत्री चौहान ने शुक्रवार को स्कूल शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में कहा कि 31 मार्च तक पहली से आठवीं तक के स्कूल बंद रहेंगे और आगामी शैक्षणिक सत्र एक अप्रैल 2021 से प्रारंभ होगा।
Click Here For Official Instagram Post

insta.png
इंस्टाग्राम पोस्ट में दी गई सूचना
आज मंत्रालय में स्कूल शिक्षा विभाग के कार्यों की समीक्षा की। #COVID19 के चलते प्रदेश में कक्षा 01 से 08 तक की कक्षाएं 31 मार्च तक बंद रहेंगी। आगामी शैक्षणिक सत्र 01 अप्रैल 2021 से प्रारंभ होगा। कक्षा 01 से 08 तक प्रोजेक्ट वर्क के आधार पर मूल्यांकन किया जायेगा। कक्षा 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं ली जायेंगी तथा इनकी कक्षाएं शीघ्र प्रारंभ होंगी।

यह भी पढ़ें

इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, ऐसे करें अप्लाई

यह भी पढ़ें

इग्नू ने रजिस्ट्रेशन को लेकर जारी किए महत्वपूर्ण निर्देश, यहां पढ़ें

कक्षाओं में सोशल डिस्टेंसिंग व अन्य सावधानियों का पूरा पालन किया जायेगा। कक्षा 09 एवं 11 के विद्यार्थियों को सप्ताह में 01 या 02 दिन स्कूल बुलवाया जायेगा। स्कूल शिक्षा के क्षेत्र में ‘रैडिकल’ परिवर्तन लाना है, जिससे प्रदेश की शिक्षा सर्वोत्तम हो सके। समाज के सहयोग से सरकारी स्कूल को श्रेष्ठ बनाना है। देश के अन्य राज्यों की शिक्षा पद्धति का अध्ययन कर प्रदेश में सर्वश्रेष्ठ शिक्षा पद्धति लागू की जाये।
जो अतिथि शिक्षक अच्छा पढ़ाते हैं, उन्हें अगले वर्ष भी उसी विद्यालय में रखा जाये। प्रतिवर्ष मानदेय वृद्धि का भी प्रावधान किया जाये। शिक्षा की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। कोविड के चलते जिस अवधि में निजी विद्यालय बंद रहे हैं, वे उस अवधि की ट्यूशन फीस को छोड़कर अन्य शुल्क न लें। इस आदेश को सख्ती से लागू किया जाये।
प्रोजेक्ट वर्क के आधार पर होगा मूल्यांकन
कक्षा पहली से आठवीं तक प्रोजेक्ट वर्क के आधार पर मूल्यांकन किया जाएगा। कक्षा 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं ली जाएंगी तथा इनकी कक्षाएं शीघ्र प्रारंभ होंगी। उन्होंने आगे कहा कि कक्षाओं में सोशल डिस्टेंसिंग व अन्य सावधानियों का पूरा पालन किया जाएगा। कक्षा नवमी एवं 11 के विद्यार्थियों को सप्ताह में एक या दो दिन स्कूल बुलवाया जाएगा।

प्रदेश में एक परिसर एक शाला योजना के अंतर्गत एक ही परिसर में चलने वाले शासकीय विद्यालयों का एकीकरण किया गया है, इससे स्कूलों का संचालन एवं शैक्षणिक व्यवस्थाएं बेहतर हुई हैं। मुख्यमंत्री चौहान ने निर्देश दिए कि कोविड के चलते जिस अवधि में निजी विद्यालय बंद रहे हैं, वे उस अवधि की ट्यूशन फीस को छोड़कर अन्य शुल्क न लें। इस आदेश को सख्ती से लागू किया जाए।

ट्रेंडिंग वीडियो