scriptदसवीं कक्षा में पढ़ रहे स्टुडेंट्स के लिए NTSE में अपीयर होने का सुनहरा मौका | Clear NTSE, get scholarship till PhD | Patrika News

दसवीं कक्षा में पढ़ रहे स्टुडेंट्स के लिए NTSE में अपीयर होने का सुनहरा मौका

Published: Aug 27, 2018 04:53:34 pm

दसवीं कक्षा में पढ़ रहे स्टूडेंट्स की प्रतिभा को पहचान कर उसे विकसित करने के उद्देश्य से हर साल नेशनल टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन (NTSE) का आयोजन किया जाता है।

NTSE

NTSE

दसवीं कक्षा में पढ़ रहे स्टूडेंट्स की प्रतिभा को पहचान कर उसे विकसित करने के उद्देश्य से हर साल नेशनल टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन (एनटीएसई) का आयोजन किया जाता है। एनटीएसई हर साल दो स्तरों स्टेज-1 (स्टेट लेवल) और स्टेज-2 (नेशनल लेवल) पर आयोजित होता है। इस परीक्षा के आधार पर चुने गए करीब एक हजार प्रतिभावान स्टूडेंट्स को कक्षा 11वीं से लेकर पीएचडी लेवल तक स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है। जो स्टूडेंट्स इस साल दसवीं कक्षा में पढ़ रहे हैं, उनके लिए एनटीएसई में अपीयर होने का सुनहरा मौका है। नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग यानी एनसीईआरटी देश के सभी राज्यों के कॉर्डिनेशन से एनटीएसई-2019 का आयोजन करेगी।

स्टेट लेवल पर होगा स्टेज-1
एनटीएसई स्टेज-1 स्टेट लेवल पर होगा। यानी इसे राज्य अपने स्तर पर एनसीईआरटी की मदद से आयोजित करेंगे। मसलन, राजस्थान में स्टेज-1 का आयोजन माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान करवाएगा। स्टेट/यूनियन टेरेटरी स्टेज-1 के दोनों पेपर में अलग-अलग मिनिमम क्वालिफाइंग माक्र्स के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार करेगा। जनरल व ओबीसी छात्रों के लिए मिनिमम क्वालिफाइंग माक्र्स 40 प्रतिशत हैं तो एससी, एसटी व फिजिकली चैलेंज्ड के लिए 32 प्रतिशत हैं। स्टेज-1 का रिजल्ट जनवरी या फरवरी में घोषित होगा। जो स्टूडेंट्स क्वालिफाई होंगे, केवल वही स्टेज-2 के एग्जाम में अपीयर होंगे। स्कॉलरशिप के लिए नेशनल लेवल एग्जाम में स्टेट लेवल परीक्षा के अंक नहीं जोड़े जाएंगे। वर्तमान में अवॉर्ड की जाने वाली 1000 एनटीएसई स्कॉलरशिप में 15 प्रतिशत एससी, 7.5 प्रतिशत एसटी, 27 प्रतिशत ओबीसी और 4 प्रतिशत बेंचमार्क डिसेबिलिटी वाले स्टूडेंट्स आरक्षित हैं।

क्या है योग्यता
मान्यता प्राप्त स्कूल से दसवीं की पढ़ाई कर रहे स्टूडेंट्स अपने स्टेट या यूनियन टेरेटरी की ओर से आयोजित स्टेज-1 एग्जाम में अपीयर हो सकते हैं। परीक्षा 10वीं के सभी विद्यार्थियों के लिए है। इसलिए जो विद्यार्थी ओपन डिस्टेंस लर्निंग के तहत रजिस्टर्ड हैं, वे भी स्टेज-1 के लिए आवेदन कर सकते हैं। बशर्ते उनकी आयु 18 वर्ष से कम होनी चाहिए और 10वीं की परीक्षा में पहली बार अपीयर हो रहे हों।

ऐसे करें आवेदन
नेशनल टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन के स्टेज-1 के लिए स्टेट या यूनियन टेरेटरी की ओर से आमंत्रित किए गए आवेदन को भरना होगा। साथ ही तय रजिस्ट्रेशन फीस देनी होगी। जो स्टूडेंट्स स्टेज-1 क्वालिफाई कर लेंगे, वे एनसीईआरटी द्वारा आयोजित स्टेज-2 में अपीयर हो सकेंगे। एनटीएसई की अधिक जानकारी एनसीईआरटी की वेबसाइट

एग्जाम पैटर्न
परीक्षा के स्टेज-1 और स्टेज-2 में दो पेपर होंगे। पहला पेपर मेंटल एबिलिटी टेस्ट (मैट) होगा, जिसमें 100 अंकों के 100 सवाल पूछे जाएंगे। इस पेपर को हल करने के लिए दो घंटे का समय दिया जाएगा। दूसरा पेपर दो घंटे का ही स्कॉलैस्टिक एप्टीट्यूड टेस्ट (सैट) होगा। इसमें 100 माक्र्स के 100 प्रश्न होंगे। स्टेज-2 में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

जरूरी तारीखें
-3 नवम्बर 2018, शनिवार को मिजोरम, मेघालय, नागालैंड और अंडमान एंड निकोबार द्वीप समूह में एनटीएसई स्टेज-1 का आयोजन किया जाएगा।
-4 नवम्बर 2018, रविवार को पश्चिम बंगाल को छोड़कर देश के अन्य राज्यों और यूनियन टेरेटरी यानी केंद्र शासित राज्यों में एनटीएसई स्टेज-1 का आयोजन होगा।
-18 नवम्बर 2018, रविवार को पश्चिम बंगाल में आयोजित होगा एनटीएसई। इसमें पश्चिम बंगाल के विद्यार्थी ही भाग ले सकते हैं।
-१2 मई 2019 को देश के सभी स्टेट्स और यूनियन टेरेटरी के लिए एनटीएसई स्टेज-2 का आयोजन किया जाएगा।
-एनटीएसई स्टेज-1 के लिए आवेदन करने की लास्ट डेट हर स्टेट की अलग-अलग रहेगी। इसलिए विद्यार्थी को अपने-अपने स्टेट्स के हिसाब से तैयारी करनी होगी।