scriptयुवाओं को कॉलेज तक पहुंचाने की मुहिम | college life for economically backward students | Patrika News

युवाओं को कॉलेज तक पहुंचाने की मुहिम

locationजयपुरPublished: Jan 18, 2019 04:53:33 pm

Submitted by:

manish singh

एटीआइ का लक्ष्य 70 फीसदी बच्चों को स्नातक की पढ़ाई पूरी करवाना है। इसके लिए उसने देशभर के अलग-अलग कॉलेजों, विश्वविद्यालयों और संस्थानों से हाल ही करार भी किया है।

education, university, students, research, report

युवाओं को कॉलेज तक पहुंचाने की मुहिम

भारत और दूसरे देशों में ही नहीं अमरीका में भी ऐसे हजारों बच्चे हैं जो स्कूली शिक्षा खत्म करने के बाद कॉलेज का मुंह तक नहीं देख पाते हैं। अमरीकी संस्था अमरीकन टैलेंट इनीशिएटिव (एटीआइ) की रिपोर्ट के अनुसार हर साल हजारों बच्चे जो सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों से शिक्षा पूरी करते हैं वे आर्थिक तंगी की वजह से स्नातक की डिग्री लेने के लिए कॉलेज नहीं जा पाते।

स्नातक की पढ़ाई पूरी न होने से बच्चों का कॅरियर खराब हो रहा है बल्कि देश के होनहार युवा चाहकर भी उसके लिए कुछ करने की स्थिति में नहीं हैं। इस रिपोर्ट के आने के बाद देश के कुछ चुनिंदा कॉलेजों और विश्वविद्यालयों ने ऐसे बच्चों को दाखिला देने का बीड़ा उठाया है जिससे वे शिक्षा ग्रहण कर अपने सपने को साकार कर सकें। मेंबर्स ऑफ अमरीकन टैलेंट इनीशिएटिव की मदद से 2015-16 में पास हुए 7,291 बच्चों को दाखिला देने की प्रक्रिया शुरू हुई है। एटीआई का लक्ष्य 70 फीसदी बच्चों को स्नातक की पढ़ाई पूरी करवाना है।

एटीआइ का लक्ष्य 70 फीसदी बच्चों को स्नातक की पढ़ाई पूरी करवाना है। इसके लिए उसने देशभर के अलग-अलग कॉलेजों, विश्वविद्यालयों और संस्थानों से हाल ही करार भी किया है। एटीआइ का मकसद समाज में एकरूपता स्थापित करना है। आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के बच्चों को चिन्हित कर उन्हें बेहतर ढंग से शिक्षित करना है।

(वाशिंगटन पोस्ट से विशेष अनुबंध के तहत)

ट्रेंडिंग वीडियो