राजस्थान विश्वविद्यालयः अब कॉलेज के जरिए सही होंगी एग्जाम फॉर्म भरने में हुई त्रुटियां

राजस्थान विश्वविद्यालयः अब कॉलेज के जरिए सही होंगी एग्जाम फॉर्म भरने में हुई त्रुटियां

Sunil Sharma | Publish: Oct, 14 2018 12:22:46 PM (IST) | Updated: Oct, 14 2018 12:22:47 PM (IST) शिक्षा

विद्यार्थी सीधे राजस्थान विश्वविद्यालय में न तो परीक्षा फॉर्म की ऑफलाइन प्रति जमा करवा सकेंगे और न ही उसमें त्रुटियां सुधारवा सकेंगे।

राजस्थान विश्वविद्यालय व संबंधित कॉलेजों से यूजी-पीजी की परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों के लिए राहत की खबर है। गलती से परीक्षा फॉर्म में जानकारी गलत भर देने पर अब उन्हें बार-बार विवि के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। संबंधित कॉलेज भी विद्यार्थियों से गलती का सुधार करवा सकेंगे। इसके बाद कॉलेजों को परीक्षा फॉर्म ऑनलाइन सत्यापित करने होंगे। तभी वे परीक्षा फॉर्म विवि में जमा हो सकेंगे।

विद्यार्थी सीधे राजस्थान विश्वविद्यालय में न तो परीक्षा फॉर्म की ऑफलाइन प्रति जमा करवा सकेंगे और न ही उसमें त्रुटियां सुधारवा सकेंगे। विश्वविद्यालय ने छात्र-छात्राओं की सहूलियत के लिए यह नई व्यवस्था शुरू की है। परीक्षा फॉर्म भरे जाने वाले ऑनलाइन पोर्टल पर इस बार कॉलेज प्रशासन के लिए नया विकल्प दिया है।

उल्लेखनीय है कि गत वर्ष तक छात्रों के पास परीक्षा फॉर्म में हुई गल्तियां सुधारने के लिए कोई ऑप्शन नहीं होता था। ऐसे में उन्हें विश्वविद्यालय ऑफिस में जाकर एग्जाम फॉर्म में हुई त्रुटियों को सही करवाना होता था।

Ad Block is Banned