CBSE सहित राज्य बोर्ड व अन्य बची हुई परीक्षाओं का यहां देखें पूरा शेड्यूल

कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन से CBSE समेत कई राज्यों की बोर्ड परीक्षाएं बाधित हो रही है। लॉकडाउन बढ़ने के कारण छात्र और शिक्षक, राष्ट्रीय और राज्य स्तर की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर चिंतित हैं।

By: Jitendra Rangey

Published: 18 Apr 2020, 07:38 PM IST

कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन से CBSE समेत कई राज्यों की बोर्ड परीक्षाएं बाधित हो रही है। लॉकडाउन बढ़ने के कारण छात्र और शिक्षक, राष्ट्रीय और राज्य स्तर की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर चिंतित हैं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने पहले ही कह दिया था कि बोर्ड परीक्षा में हुई देरी के चलते सिर्फ 29 विषयों की परीक्षा कराई जाएगी। आइए जानते हैं कब कौन सी परीक्षाएं होगी।


JEE MAIN और NEET 2020: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने पहले ही JEE MAIN और NEET 2020 को मई अंत तक स्थगित कर दिया था। मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्रालय के अधिकारी के अनुसार परीक्षाएं जून तक स्थगित की जा सकती हैं और जुलाई तक परिणाम की उम्मीद है।

पश्चिम बंगाल: राज्यों के बोर्ड के लिए, कई परीक्षाएं आयोजित की जानी बाकी हैं। पश्चिम बंगाल उच्चतर माध्यमिक बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षाएं जून में आयोजित होगी, जबकि कक्षा 11वीं के छात्रों को अगली कक्षा में पदोन्नत किया जाएगा। कक्षा 10वीं की परीक्षा की मूल्यांकन प्रक्रिया जारी है और परिणाम मई के अंत तक घोषित किए जा सकते हैं।

महाराष्ट्र: यहां कक्षा 10वीं के भूगोल, कार्य अनुभव परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया था, अब जल्द ही राज्य बोर्ड द्वारा निर्धारित तारीख की घोषणा की जाएगी।

छत्तीसगढ़: बोर्ड 4 मई से शेष कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं आयोजित करेगा। कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 4 मई से आयोजित की जाएंगी, जबकि कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 5 मई को होंगी।


जम्मू और कश्मीर: जम्मू और कश्मीर बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (JKBOSE) ने कक्षा 10वीं, 11वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है और संशोधित तिथियां लॉकडाउन समाप्त होने के बाद घोषित की जाएंगी।

पंजाब: पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (PSEB) ने कक्षा 5वीं, 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं दो बार स्थगित कर दी हैं। संशोधित तारीखों को लॉकडाउन समाप्त होने के बाद घोषित किया जाएगा।

त्रिपुरा: यहां पर सरकार ने लॉकडाउन के दौरान माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरू करवा सकती है।

Show More
Jitendra Rangey Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned