scriptIITs में पहली पसंद रही कम्प्यूटर साइंस, इलेक्ट्रीकल, कम्प्यूटिंग और इलेक्ट्रोनिक्स भी बने पसंदीदा | Computer science, electrical, electronics are favourite of IIT student | Patrika News

IITs में पहली पसंद रही कम्प्यूटर साइंस, इलेक्ट्रीकल, कम्प्यूटिंग और इलेक्ट्रोनिक्स भी बने पसंदीदा

Published: Aug 03, 2018 10:31:15 am

सात राउंड की काउंसलिंग के बाद हुआ खुलासा : टॉप 9 आइआइटी में कम्प्यूटर साइंस की क्लोजिंग रैंक 908 रही

IIT,Education,robotics,computer software,education news in hindi,engineering courses,

computer scinece, engineering courses, education news in hindi, education, IIT, computer software, robotics

देश की 23 आइआइटी की कुल 11279 सीटों के लिए हुई ज्वाइंट काउंसलिंग के सातों राउण्ड के बाद जारी आंकड़ों के अनुसार इस वर्ष भी विद्यार्थियों में कम्प्यूटर साइंस ब्रांच का क्रेज बरकरार रहा। टॉपर्स की पहली पसंद शीर्ष आइआइटी की कम्प्यूटर साइंस ब्रांच ही रही। इस वर्ष टॉप 9 आइआइटी ने कम्प्यूटर साइंस ब्रांच की क्लोजिंग रैंक 908 रही। टॉपर्स ने आइआइटी मुम्बई से कम्प्यूटर साइंस को प्राथमिकता दी। इसकी सभी सीटें टॉप 59 रैंक तक के विद्यार्थियों द्वारा प्रवेश लेकर भर दी गई।
वहीं दूसरे नम्बर पर पसंद आइआइटी दिल्ली रही। जिसमें टॉप 100 रैंक तक आने वाले विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया। तीसरे नम्बर पर आइआइटी मद्रास में टॉप 200, आइआइटी कानपुर में 213, आइआइटी खडगपुर में 272, आइआइटी रुडक़ी में 416, आइआइटी गुवाहाटी में 554, आइआइटी हैदराबाद में 777 और आइआइटी बीएचयू वाराणसी में सीएस ब्रांच में टॉप 908 रैंक तक के विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया।
इसके अलावा सभी 23 आइआइटी में कम्प्यूटर साइंस ब्रांच में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों की स्थिति देखें तो इस ब्रांच में 5484 रैंक पर अंतिम प्रवेश मिल सका। यह प्रवेश आइआइटी जम्मू में लिया गया है।
ये रहीं अन्य टॉप ब्रांच
कम्प्यूटर साइंस के साथ कोर विषय की ब्रांच की ओर भी विद्यार्थियों का रुझान रहा। इनमें इलेक्ट्रीकल, मैथ्स एंड कम्प्यूटिंग, इलेक्ट्रोनिक्स एंड कम्युनिकेशन, मैकेनिकल, सिविल एवं इकोनॉमिक्स ब्रांच भी प्राथमिकता में रही। आने वाले समय में कम्प्यूटर साइंस तथा इलेक्ट्रोनिक्स की बढ़ती मांग को देखते हुए विद्यार्थियों को रूझान इन दोनों सब्जेक्ट्स तथा इनसे जुड़े विषयों में लगातार बढ़ता ही रहा है।
ये रही क्लोजिंग रैंक
आइआइटी – 2017 – 2018
मुम्बई – 62 – 59
दिल्ली – 104 – 100
रुडक़ी – 449 – 416
ओवरऑल – 6687 – 5484

क्यों चुनते हैं सीएस
कम्प्यूटर साइंस ब्रांच का चयन करने का प्रमुख कारण सीएस के बढ़ते स्कोप के साथ बड़े पैकेज पर अच्छी कंपनियों में नौकरियों का मिल जाना है। देश-विदेश में भी अच्छे विकल्प हैं। विद्यार्थी कम्प्यूटर साइंस ब्रांच के साथ वेब डवलपर, सॉफ्टवेयर टेस्टिंग, डाटाबेस एनालिस्ट, बिजनेस एनालिस्ट, सिस्टम डिजाइनर एवं नेटवर्किंग इंजीनियर आदि क्षेत्रों में अपना कॅरियर बना रहे हैं।
– अमित आहूजा, कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो