scriptस्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाना कोरोना का सबक : कोविंद | corona has taught to make health services better | Patrika News

स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाना कोरोना का सबक : कोविंद

locationबैंगलोरPublished: Feb 08, 2021 10:24:15 pm

Submitted by:

Nikhil Kumar

– आरजीयूएचएस (Rajiv Gandhi University of Health Sciences) के दीक्षांत समारोह में बोले राष्ट्रपति

स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाना कोरोना का सबक : कोविंद

स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाना कोरोना का सबक : कोविंद

बेंगलूरु. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (The President of India, Shri Ram Nath Kovind) ने कहा कि कोरोना महामारी ने दुनिया को जन स्वास्थ्य सेवाओं को अधिक बेहतर बनाने का सबक दिया है।

राज्य के चार दिवसीय प्रवास के आखिरी दिन रविवार को निम्हांस सभागार में आयोजित राजीव गांधी स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय (आरजीयूएचएस) के 23वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि 21वीं सदी की पहली बड़ी महामारी ने अप्रत्याशित जन स्वास्थ्य चुनौतियों से निपटने के लिए बेहतर रुप से तैयार रहना सिखाया है। हालांकि, ऐसी चुनौतियां विरले आती हैं। लेकिन, वैज्ञानिकों ने भविष्य में ऐसी और चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार रहने की चेतावनी दी है।

दूसरे जोखिम में तो आप भी सुरक्षित नहीं
राष्ट्रपति ने कहा कि कोरोना के बाद दुनिया को जन स्वास्थ्य सेवाओं पर अधिक ध्यान देना पड़ेगा। कोविड-19 ने सार्वभौमिक भाईचारे का पाठ पठाया है। अगर दूसरे जोखिम में हैं तो आप भी सुरक्षित नहीं हैं। देश में स्वास्थ्य सेवा के सभी चरणों-रोकथाम, डायग्नोसिस (रोग की पहचान) और उपचार में बदलाव अवश्यंभावी है। स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र की कोई भी इकाई अकेले परिणाम नहीं दे सकती है। इस क्षेत्र के विकास के लिए सभी हितधारकों की सक्रिय भागीदारी और नवाचार का उचित उपयोग जरूरी है।

कोरोना योद्धाओं पर गर्व

राष्ट्रपति ने कहा कि देश को खुद की जान जोखिम में डाल कर महामारी का सामना करने वाले चिकित्सकों, नर्सों व अन्य स्वास्थ्य कर्मियों पर गर्व है। आत्मनिर्भर भारत का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि भारत ने न केवल कोरोना रोधी वैक्सीन का विकास किया बल्कि अन्य देशों तक भी इसे पहुंचाया। सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान जारी है। भारत ने महामारी को समय रहते समझा और उचित कदम से अनगिनत लोगों की जान बची। आरजीयूएचएस ने 2 लाख से ज्यादा चिकित्सकों, नर्सों, प्रशासकों सहित अन्य स्वास्थ्य पेशेवरों को प्रशिक्षित किया है जिससे कोरोना के खिलाफ जंग में काफी मदद मिली।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो