Coronavirus Impact: CBSE के बाद अब ICSE ISC के बोर्ड एग्जाम Postponed, अब तक का बड़ा फैसला

Highlights

- Coronavirus का असर बच्चों की परीक्षाओं में भी देखने को मिल रहा

-10वीं-12वीं कक्षा की परीक्षाएं पोस्टपोन कर दी

- बोर्ड परीक्षा 31 मार्च तक के लिए स्थगित कर दी गई है

 

By: Ruchi Sharma

Updated: 19 Mar 2020, 05:19 PM IST

नई दिल्ली. कोरोना वायरस ने दुनियाभर में हड़कंप मचा रखा है। भारत भी इससे अछूता नहीं है। कोरोना वायरस से पूरी दुनिया प्रभावित है। अब इसका असर बच्चों की परीक्षाओं में भी देखने को मिल रहा है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के बाद अब आईसीएसई बोर्ड ने कोरोना वायरस के कारण कक्षा 10वीं-12वीं कक्षा की परीक्षाएं पोस्टपोन कर दी हैं। CISCE के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने गुरुवार को कहा कि बोर्ड परीक्षा 31 मार्च तक के लिए स्थगित कर दी गई है।


बोर्ड के सीईओ की ओर से सीआईएससीई यानी काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन से सम्बद्ध स्कूलों को निर्देश जारी किए गए हैं। इन निर्देशों के अनुसार कोरोना के खतरे को देखते हुए 19 मार्च से 31 मार्च तक की परीक्षाएं पोस्टपोन की गई हैं।

30 मार्च को समाप्त होने वाली थी परीक्षा

गौरतलब है कि पहले ICSE 2020 परीक्षा 30 मार्च को समाप्त होने वाली थी और ISC 2020 परीक्षा 31 मार्च को समाप्त होने वाली थी। पूरे देश में फैले कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए परिषद ने सभी आईसीएसई परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला किया है।

मैसेज से दी जाएगी जानकारी

अभी बोर्ड ने नई तिथियों की जानकारी नहीं थी। इसकी जानकारी 31 मार्च को जारी की जाएगी। इसके लिए सभी स्कूलों को निर्देश दिया गया है । निर्देश के मुताबिक छात्रों शिक्षकों और अभिभावकों को मैसेज के जरिए जानकारी देने को कहा गया है।

CBSE की परीक्षा भी हुई थी postponed

बता दें कि इससे पहले बुधवार को CBSE ने अपनी कक्षा 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को 31 मार्च तक के लिए स्थगित कर दिया था, क्योंकि भारत सरकार ने देश में कोरोना वायरस के प्रभाव को रोकने के लिए सभी परीक्षाओं को स्थगित करने का आदेश दिया है।

गौरतलब है कि अभी भारत में कोरोना वायरस दूसरा स्टेज में है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के मुताबिक, स्टेज-2 का अर्थ है कि अभी वायरस का कम्युनिटी ट्रांसमिशन (लोगों के बीच आपस में नहीं फैला है) नहीं हुआ है। पर तीसरे स्टेज में आने तक नहीं रोका तो यह दुनिया के लिए खतरनाक हो सकता है।

Ruchi Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned