खुशखबरी: अब नहीं होंगे लॉकडाउन में बोर, NBT ने खोला फ्री में मनपसंद किताबों का पिटारा

Coronavirus Lockdown: कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए 21-दिवसीय लॉकडाउन के कारण देशभर के लोग अपने घरों तक ही सीमित हैं। नेशनल बुक ट्रस्ट (NBT) अवधि के दौरान पढ़ने को प्रोत्साहित करने के लिए मुफ्त डाउनलोड के लिए अपने चुनिंदा और सबसे अधिक बिकने वाले किताब प्रदान कर रहा है और वो भी मुफ्त में।

Jitendra Kumar Rangey

26 Mar 2020, 04:26 PM IST

Coronavirus Lockdown: कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए 21-दिवसीय लॉकडाउन के कारण देशभर के लोग अपने घरों तक ही सीमित हैं। नेशनल बुक ट्रस्ट (NBT) National Book Trust (NBT) अवधि के दौरान पढ़ने को प्रोत्साहित करने के लिए मुफ्त डाउनलोड के लिए अपने चुनिंदा और सबसे अधिक बिकने वाले किताब प्रदान कर रहा है और वो भी मुफ्त में। #StayHomeIndiaWithBooks पहल के हिस्से के रूप में, 100 से अधिक पुस्तकें NBT वेबसाइट से डाउनलोड के लिए उपलब्ध हैं, जो मानव संसाधन विकास मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त निकाय है।

कई भाषाओं में किताबें उपलब्ध
"हिंदी, अंग्रेजी, असामिया, बंगला, गुजराती, मलयालम, ओडिया, मराठी, कोकबोरोक, मिज़ो, बोडो, नेपाली, तमिल, पंजाबी, तेलुगु, कन्नड़, उर्दू और संस्कृत में पुस्तकें उपलब्ध है। इसके साथ ही सभी उपन्यासों की कथा, जीवनी, लोकप्रियता को ये कवर कर रही हैं। एचआरडी मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि विज्ञान, शिक्षक की पुस्तिका और बच्चों और युवा वयस्कों के लिए प्रमुख पुस्तकें उपलब्ध करवाई गई है। इसके अलावा, प्रेमचंद द्वारा टैगोर की किताबें और महात्मा गांधी पर किताबें हैं भी उपलब्ध है। जो सभी के लिए है। इन किताबों को परिवार में सभी पढ़ सकते हैं। इन किताबों की पीडीएफ केवल पढ़ने के लिए हैं और किसी भी अनधिकृत या व्यावसायिक उपयोग की अनुमति नहीं है।"

डाउनलोड के लिए उपलब्ध चुनिंदा शीर्षकों में भी शामिल हैं- छुट्टियां आ गई हैं, एनिमल्स यू फॉरगेट, नाइन लिटिल बर्ड्स, द पज़ल, भारत में महिला वैज्ञानिक, एक्टिविटी-बेस्ड लर्निंग साइंस, ए टच ऑफ़ ग्लास, गांधी: अहिंसा के योद्धा आदि पुस्तके उपलब्ध है।

Jitendra Rangey Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned