script12 वीं Arts और Humanities के बाद इन पाठ्यक्रमों से बनाए भविष्य | Courses after 12th Arts Humanities | Patrika News

12 वीं Arts और Humanities के बाद इन पाठ्यक्रमों से बनाए भविष्य

locationजयपुरPublished: Apr 08, 2020 07:26:48 pm

Submitted by:

Jitendra Rangey

उच्चतर माध्यमिक कक्षाओं में Arts & Humanities कला या मानविकी लोकप्रिय धाराओं में से एक है जो स्नातक स्तर पर पाठ्यक्रमों की अधिकता प्रदान करती हैं।

उच्चतर माध्यमिक कक्षाओं में Arts & Humanities कला या मानविकी लोकप्रिय धाराओं में से एक है जो स्नातक स्तर पर पाठ्यक्रमों की अधिकता प्रदान करती हैं।

मानविकी धारा के अंतर्गत आने वाले विषयों में इतिहास, भूगोल, राजनीति विज्ञान, मनोविज्ञान, समाजशास्त्र शामिल हैं और प्रत्येक विषय में कॅरियर के बड़े अवसर मिलते हैं। कला के छात्र पत्रकारिता, फैशन, विमानन, कानून आदि जैसे विविध क्षेत्रों में भी अपना कॅरियर तलाश सकते हैं।
कला या मानविकी छात्र 12 वीं के बाद विचार कर सकते हैं पाठ्यक्रमों की जांच करने के लिए यहां पढ़ें।

कला स्नातक (बीए)

बैचलर आर्ट्स एक तीन साल लंबा स्नातक कार्यक्रम है जो बहुत सारे विशेषज्ञता प्रदान करता है। विकल्पों की विस्तृत श्रृंखला अंग्रेजी, भाषाएं (सभी बड़ी भाषाएं उपलब्ध हैं), इतिहास, साहित्य, दर्शन, राजनीतिक, अर्थशास्त्र आदि से लेकर हैं।
बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स (BFA)

बीएफए या बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स एक तीन साल लंबा स्नातक पाठ्यक्रम है जो दृश्य या प्रदर्शन कला का अध्ययन प्रदान करता है।

बैचलर ऑफ डिजाइन (B.Des)
बैचलर ऑफ डिजाइन (बीडीएस) एक चार साल लंबा पेशेवर स्नातक पाठ्यक्रम है जो उत्पाद डिजाइन, फैशन डिजाइन, औद्योगिक डिजाइन, कपड़ा डिजाइन, फैशन संचार आदि जैसे विभिन्न विशेषज्ञता प्रदान करता है।

बीए पत्रकारिता

बीए जर्नलिज्म भी तीन साल का लंबा कोर्स है जो प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और विजुअल मीडिया दोनों में कॅरियर के लिए है। यह पाठ्यक्रम छात्रों को रिपोर्टिंग, संपादन, लेखन, एंकरिंग आदि से संबंधित विभिन्न कौशल प्रदान करता है
बीए मनोविज्ञान

मनोविज्ञान में बीए एक शैक्षणिक कार्यक्रम है जो कला विषयों के साथ-साथ मनोविज्ञान डोमेन से संबंधित विषयों को कवर करता है। यह पाठ्यक्रम भारत और विदेशों में अपार अवसर प्रदान करता है।
सामाजिक कार्य स्नातक (B.SW)

बीएसडब्ल्यू एक तीन साल का स्नातक कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य सामाजिक कार्य के क्षेत्र में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना है। उम्मीदवार जो एक सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में अपने पेशेवर करियर का निर्माण करना चाहते हैं, वे अपने स्नातक स्तर की पढ़ाई के लिए इस पाठ्यक्रम का चयन कर सकते हैं।
बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट (BHM)

BHM उन छात्रों के लिए एक जॉब-ओरिएंटेड कोर्स है, जो होटल मैनेजमेंट सेक्टर में अपना करियर बनाना चाहते हैं। होटल मैनेजमेंट पाठ्यक्रम विभिन्न विशेषज्ञताओं जैसे बैचलर ऑफ हॉस्पिटैलिटी एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी, बैचलर ऑफ फूड एंड बेवरेज प्रोडक्शन, बीबीए इन होटल मैनेजमेंट, बैचलर ऑफ कैटरिंग मैनेजमेंट, बीए इन द क्यूलिनरी आर्ट्स, और होटल मैनेजमेंट में बीए प्रदान करते हैं।

यात्रा एवं पर्यटन

जो छात्र यात्रा और पर्यटन में अपना कैरियर बनाने के इच्छुक हैं, वे इस पाठ्यक्रम को चुन सकते हैं। यह एक ऐसा उद्योग है जो करियर के अपार अवसर प्रदान करता है। यह कोर्स विभिन्न विशेषज्ञताओं जैसे बैचलर ऑफ टूरिज्म मैनेजमेंट, बीबीए इन टूर एंड ट्रैवल मैनेजमेंट, बीए इन ट्रैवल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट, बैचलर ऑफ टूरिज्म एंड ट्रैवल मैनेजमेंट, बीए (ऑनर्स) ट्रैवल एंड टूरिज्म, बीए टूरिज्म स्टडीज आदि भी प्रदान करता है।

भारत में लॉ, एनिमेशन और मल्टीमीडिया, एविएशन, फैशन डिज़ाइनिंग और अन्य कोर्स जैसे अधिक विकल्प हैं जो बहुत अधिक एक्सपोज़र और करियर के अवसर प्रदान करते हैं जो एक कला छात्र कक्षा 12 के बाद चुनने के लिए विचार कर सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो