script

Covid-19 : लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर जेएनयू प्रशासन ने स्टूडेंट्स के खिलाफ दर्ज करवाई एफआईआर

locationजयपुरPublished: Apr 06, 2020 12:05:16 pm

Covid-19 Lockdown : जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (Jawaharlal Nehru University) (JNU) ने 1 अप्रेल को यूनिवर्सिटी कैंपस में लॉकडाउन का उल्लघंन करने वाले स्टूडेंट्स के खिलाफ एफआईआर (FIR) दर्ज करवाई है। लोगों में कोरोनावायरस नहीं फैले, इसलिए केंद्र सरकार ने देशभर में 21 दिनों का लॉकडाउन घोषित किया था। लॉकडाउन के तहत सभी शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे।

COVID-19 Lockdown : जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (Jawaharlal Nehru University) (JNU) ने 1 अप्रेल को यूनिवर्सिटी कैंपस में लॉकडाउन का उल्लघंन करने वाले स्टूडेंट्स के खिलाफ एफआईआर (FIR) दर्ज करवाई है। लोगों में कोरोनावायरस नहीं फैले, इसलिए केंद्र सरकार ने देशभर में 21 दिनों का लॉकडाउन घोषित किया था। लॉकडाउन के तहत सभी शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे। जो लोग यूनिवर्सिटी के होस्टलों में रह रहे थे, उन्हें परिसर खाली करने को कहा गया था, लेकिन यात्रा के मुद्दों के कारण, जेएनयू ने कुछ छात्रों को छात्रावास परिसर में रहने की अनुमति दी थी।

प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) में कहा गया है कि एक स्टूडेंट ने लॉकडाउन का उल्लंघन किया, यूनिवर्सिटी के सुरक्षाकर्मियों के साथ बदसलूकी की और बाद में और छात्रों को इक_ा कर लिया। इससे पहले, गुरुवार को यूनिवर्सिटी ने बयान जारी कर कहा था कि केंद्र सरकार और यूनिवर्सिटी की ओर से लॉकडाउन को लेकर जारी दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

जेएनयू के रजिस्ट्रार ने कहा था जो लोग यूनिवर्सिटी कैंपस में रह रहे निवासियों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को खतरे में डालने वाली गतिविधियों में लिप्त हैं, उन्हें इस तरह के कामों को न दोहराने के लिए आगाह किया जाता है। उन्होंने आगे कहा कि 21 दिनों के लॉकडाउन के उल्लंघनकर्ताओं के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

रजिस्ट्रार ने कहा कि कुछ छात्र, जो लॉकडाउन दिशानिर्देशों का उल्लंघन कर रहे हैं, उनका कुछ शिक्षक समर्थन कर रहे हैं। गौरतलब है कि सरकार द्वारा स्थिति का आकलन करने के बाद 14 अप्रेल, 2020 के बाद लॉकडाउन हटा लिया जाएगा। लॉकडाउन के दौरान, बहुत सारे विश्वविद्यालयों ने ऑनलाइन क्लासेस शुरू की हैं। जेएनयू के हॉस्टल के छात्रों को भी सारी सुविधाएं दी जा रही हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो