COVID-19 : हिमाचल के स्कूलों में दो हफ्तों की होगी गर्मियों की छुट्टियां

COVID-19 : लॉकडाउन समाप्त होने के बाद स्कूलों को फिर से खोलने के लिए, हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (Himachal Pradesh Board of School Education) (HPBOSE) ने दो सप्ताह के लिए गर्मियों की छुट्टी की घोषणा की है। स्कूलों में अवकाश 18 से 31 मई तक मनाया जाएगा। निदेशक, उच्च शिक्षा, हिमाचल प्रदेश की ओर से सभी संस्थानों को 16 मई को लिखे गए पत्र में कहा गया है कि सभी स्कूलों को इन निर्देशों को मानना होगा।

By: जमील खान

Published: 19 May 2020, 05:37 PM IST

COVID-19 : लॉकडाउन (Lockdown) समाप्त होने के बाद स्कूलों को फिर से खोलने के लिए, हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (Himachal Pradesh Board of School Education) (HPBOSE) ने दो सप्ताह के लिए गर्मियों की छुट्टी की घोषणा की है। स्कूलों में अवकाश 18 से 31 मई तक मनाया जाएगा। निदेशक, उच्च शिक्षा, हिमाचल प्रदेश की ओर से सभी संस्थानों को 16 मई को लिखे गए पत्र में कहा गया है कि सभी स्कूलों को इन निर्देशों को मानना होगा। सभी सरकारी और निजी स्कूलों को, जो HPBOSE से मान्यता प्राप्त हैं, उनमें 18 से 31 मई तक दो सप्ताह की छुट्टियां होंगी।

शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने बताया कि प्रदेश में कुल 6 हजार 127 स्कूल हैं। इनमें से 4 हजार 994 प्राथमिक, 1 हजार 92 मिडिल, 32 हाई और 9 सीनियर सेकेंडरी स्कूल हैं जिनमें 20 से कम छात्र-छात्राएं पढ़ रहे हैं। मंत्री ने आगे बताया कि कुछ स्कूलों में महज एक ही स्टूडेंट है, जबकि 80 स्कूल ऐसे हैं जहां पर स्टूडेंट्स की संख्या पांच से कम है। यहां तक के ऐसे स्कूलों में शिक्षण होता है और मध्यान्ह भोजन तैयार किया जाता है। कुछ मामलों में प्रवासी मजदूरों के बच्चों को इन स्कूलों में प्रवेश दिया जाता है। लॉकडाउन के चलते प्रदेश में शैक्षणिक संस्थान 31 मई तक बंद रहेंगे।

COVID-19
जमील खान
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned