CTET 2018 के लिए आज से आवेदन फॉर्म में कर सकेंगे करेक्शन, 9 दिसंबर को है एग्जाम

CTET 2018 के लिए आज से आवेदन फॉर्म में कर सकेंगे करेक्शन, 9 दिसंबर को है एग्जाम

Kamal Singh Rajpoot | Publish: Sep, 06 2018 05:36:09 PM (IST) शिक्षा

सीबीएसई ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन में सुधार के लिए करेक्शन विंडो आज से खोल दी है।

सीबीएसई ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन में सुधार के लिए करेक्शन विंडो आज से खोल दी है। जिन उम्मीदवारों से आवेदन करते समय कोई गलती हो गई थी वे आज से यानि 6 सितंबर से आॅफिशियल वेबसाइट CTET .nic.in पर जाकर अपने आवेदन फॉर्म को सुधार सकते हैं।

10 सितंबर तक खुली रहेगी करेक्शन विंडो

यह विंडो 10 सितंबर तक खुली रहेगी। सीबीएसई ने आज से अपनी अाधिकारिक वेबसाइट पर सीटीईटी फॉर्म सुधार लिंक सक्रिय कर दिया है। यह परीक्षा 9 दिसंबर 2018 रविवार को आयोजित करवाई जाएगी। इससे पहले CBSE CTET 2018 के लिए आवेदन शुल्क जमा कराने की लास्ट 5 सितंबर 2018 थी।

ऐसे करें केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के एप्लिकेशन फॉर्म में करेक्शन
स्टेप 1: अभ्यर्थी सर्वप्रथम केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आॅफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in को लॉग्नि करें।
स्टेप 2: इसके बाद वेबसाइट के होमपेज पर नीचे ओर नजर आ रहे Online Correction for CTET 2018 के लिंक पर क्लिक करें।
स्टेप 3: क्लिक करने पर एक नया वेबपेज ओपन होगा, जहां अभ्यर्थी को अपने रजिस्ट्रेशन नंबर, पासवर्ड आदि जानकारी डालकर सब्मिट कर लें।
स्टेप 4: इसके बाद आपको आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा, जिसमें आसान से करेक्शन कर सकते है।

9 दिसंबर को होगी CTET 2018 परीक्षा

सीबीएसई द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET 2018) का आयोजन 9 दिसंबर 2018 रविवार को किया जाएगा। सीबीएसई ने इस बात की जानकारी अपनी आॅफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर दी है। इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को सीटेट क्वॉलीफाई सर्टिफिकेट मिलेगा, जिसकी वैधता सात साल की होगी। आपको बता दें सीटेट परीक्षा में दो पेपर होते है। पेपर I उन कैंडिडेट्स के लिए होता है जो कि कक्षा 1 से कक्षा 5 तक पढ़ानें के इच्छुक होते है। वहीं पेपर II उन उम्मीदवारों के लिए होता है जो कि कक्षा 6 से कक्षा 8 के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं। परीक्षा से संबंधित पूरा शेड्यूल जानने के लिए अभ्यर्थी आॅफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर विजिट कर सकते हैं।

Ad Block is Banned