scriptदिल्ली के सरकारी स्कूलों में मिलेगी मुफ्त शिक्षा | Delhi government schools to provide free education | Patrika News

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में मिलेगी मुफ्त शिक्षा

Published: Aug 02, 2018 04:05:01 pm

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार को कहा कि सभी सरकारी स्कूलों में कक्षा 12वीं तक मुफ्त शिक्षा मुहैया करवाई जाएगी।

Manish Sisodia

Manish Sisodia

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार को कहा कि सभी सरकारी स्कूलों में कक्षा 12वीं तक मुफ्त शिक्षा मुहैया करवाई जाएगी। सिसोदिया की नई योजना के मुताबिक, सरकारी स्कूलों में कक्षा 8वीं तक मुफ्त शिक्षा उपलब्ध करवाई जाती है। इसके अलावा, कक्षा ९ से १२वीं तक के बच्चों को हर माह 20 रुपए फीस के रूप में देने होते हैं। बैठक में सिसोदिया ने शिक्षा सचिव को निर्देश दिया कि वह सरकार को प्रस्ताव सौंपे कि किस तरह फीस को खत्म किया जा सकता है।


अगर परिवार की इनकम इतनी है, तो HRD मिनिस्ट्री देगी स्कॉरलशिप

स्कूलों को मिलेंगे 9 हजार अतिथि शिक्षक
शिक्षकों की कमी से जूझ रहे दिल्ली के सरकारी स्कूलों को मध्य अगस्त तक 9 हजार अतिथि शिक्षक मिल जाएंगे। यह जानकारी बुधवार को उपमुख्यमंत्री और शिक्षा विभाग का जिम्मा संभाल रहे मनीष सिसोदिया ने दी। विभाग के अधिकारियों के साथ हुई बैठक के बाद सिसोदिया ने कहा कि 14 अगस्त तक सरकारी स्कूलों को ९ हजार अतिरिक्त शिक्षक मिल जाएंगे ताकि जरुरत के हिसाब से किसी भी स्कूल में शिक्षकों की कमी नहीं रहे।


कुरूक्षेत्र यूनिवर्सिटी की सौ करोड रूपए की केन्द्रीय सहायता पर संकट मंडराया

बैठक में सिसोदिया ने सार्वजनिक निर्माण विभाग के मंत्री सत्येंद्र जैन के साथ सरकारी स्कूलों में चल रहे निर्माण कार्यों पर भी चर्चा की। बैठक में पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों ने कहा कि सितंबर तक तीन और नए स्कूल बनकर तैयार हो जाएंगे और उन्हें शिक्षा निदेशालय को सौंप दिया जाएगा।

इस तरह ले सकते हैं मुंबई विश्वविद्यालय से डिग्री

उपमुख्यमंत्री ने निदेशालय के वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे शिक्षकों की शिकायतों को जल्द से जल्द दूर करें। इससे प्रदेश के सरकारी स्कूलों के शिक्षकों को काफी राहत मिलेगी।


सरकारी कॉलेजों में अब स्टुडेंट्स को नहीं देनी होगी फीस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो